रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर राजधानी रायपुर के चौबे कॉलोनी स्थित मायाराम सुरजन शासकीय कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि इस कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय को स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल की तर्ज पर सर्वसुविधा युक्त स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा। यह स्कूल हिन्दी माध्यम का प्रदेश का प्रथम स्वामी आत्मानंद हिन्दी माध्यम स्कूल होगा।

मुख्यमंत्री ने इस विद्यालय की छात्राओं को बापू की आत्मकथा ‘सत्य के साथ मेरे प्रयोग’ पुस्तक का वितरण कराने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर स्वामी आत्मानंद स्कूल के बच्चों की मौलिक रचनाओं पर केन्द्रित और एनसीईआरटी द्वारा प्रकाशित ‘सेजेश रेन्बो’ पुस्तक का विमोचन किया। उन्होंने गोदना कला, पारंपरिक खिलौना निर्माण सहित अन्य कार्यों में अपनी प्रतिभा का उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली छात्राओं को पुरस्कृत किया। 

इस अवसर पर कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, स्कूल शिक्षा सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह, कलेक्टर रायपुर सौरभ कुमार भी उपस्थित थे।

विधायकों ने की थी हिन्दी मीडियम की मांग

उल्लेखनीय है कि राजधानी सहित प्रदेश में अब तक जितने भी स्कूलों को स्वामी आत्मानंद विद्यालय में तब्दील करते हुए सुसज्जित करने का निर्णय लिया गया है, उन सभी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम शुरु किया गया है। इस बीच कांग्रेस विधायकों ने ही मुख्यमंत्री से मांग रखी थी कि अंग्रेजी के साथ ही हिन्दी माध्यम की शिक्षा की भी व्यवस्था की जाए।

By admin