बिलासपुर। मरवाही वन मंडल में एक बार 40 हाथियों का दल के पहुंचने से ग्रामीणों में दहशत है। हालांकि, अभी तक मकान या फसल को रौंदने जैसी घटना अब तक नहीं हुई है। मगर झुंड को देखने के बाद इसकी सूचना विभाग को ग्रामीणों से मिली, जिसके बाद अधिकारी सतर्क हो गए हैं। वन अमले को हाथियों के झुंड की निगरानी करने के लिए तैनात किया गया है। आसपास के गांवों में ग्रामीणों को वन विभाग के कर्मचारी समझा रहे हैं कि झुंड के करीब न जाएं, अन्यथा हाथी हमलावर हो सकते हैं।

जंगल में जिन हाथियों को देखा गया है, वह दो हाथियों का दल है, जो अब मिलकर एक हो गया है। इसीलिए वे बड़ी संख्या में नजर आ रहे हैं। शुक्रवार की शाम चार बजे हाथियों को कुछ ग्रामीणों ने देखा और तत्काल इसकी जानकारी वन विभाग को दी। इसके बाद संबंधित वन परिक्षेत्र के अधिकारी व अन्य वनकर्मी मौके पर पहुंचे। इससे पहले भी हाथियों का एक दल पहुंचा, जो मध्य प्रदेश के डिंडौरी से होते हुए कवर्धा की ओर चला गया है। अब एक साथ दो दल पहुंचे हैं। यह कटघोरा के पसान से मरवाही पहुंचे हैं।

अब यह क्षेत्र हाथियों का कारीडोर बन चुका है। हाथियों को खदेड़ने के उपाय इसलिए नहीं किए जा रहे हैं, क्योंकि इससे वे भड़क कर हमलावर हो सकते हैं। यदि ऐसा हुआ, तो ग्रामीणों को जान माल का नुकसान हो सकता है। विभाग का मानना है कि एक – दो दिनों के अंदर दल वापस लौट जाएगा, लेकिन जब तक यहां रहेंगे सुरक्षा के मद्देनजर सभी को सावधान रहने की आवश्यकता है। पूर्व की घटनाओं से सबक लेते हुए में वन विभाग द्वारा खासतौर पर जंगल में गश्त की जा रही है।

By admin