Corona in Durg District

रायपुर। दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में मिले कोरोना (Corona) के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) यानी बी.1.1.529 मिलने के बाद छत्तीसगढ़ में भी अलर्ट कर दिया है। केंद्र के निर्देश के बाद प्रदेश सरकार (State Government) ने जांच बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। वहीं, नया वैरिएंट जिन देशों में मिला है, वहां से लौटने वालों की सूची केंद्र सरकार से यहां भेजी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग (Department of Health) की टीम सूची के आधार पर उन लोगों को ट्रेस करेगा।

कोरोना के लक्षण नजर आने पर उन्हें तुरंत क्वारेंटाइन कर उनके संपर्क में आने वालों की भी जानकारी जुटाई जाएगी। वहीं बुजुर्गों का एहतियात के तौर पर अस्पताल में ही ट्रीटमेंट किया जाएगा। देश में इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कोरोना जांच को लेकर सख्ती पहले से लागू की गई है इसके बारे में प्रदेश में जानकारी दी गई है।

एपिमेडिक के डायरेक्टर डॉ. सुभाष मिश्रा के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिलों को निर्देश जारी किए गए हैं कि कोरोना मरीजों के एक्टिव सर्विलांस को लेकर व्यापक रूप से काम किया जाए। टेस्टिंग ट्रेसिंग ट्रीटमेंट के फॉर्मूले के साथ वैक्सीनेशन भी जोड़कर अब टीटीटीवी फॉर्मूले पर काम करने कहा गया है। इसमें वैक्सीनेशन से छूटे लोगों को अनिवार्य रूप से टीके लग जाए ये जिलों को सुनिश्चित करने की हिदायत दी गई है।

वैरिएंट सेल रखेगी सैंपल की पर नजर
प्रदेश में बी.1.1.529 वैरिएंट के फैलाव को रोकने के मद्देनजर वैरिएंट सेल को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है। इसके तहत केंद्र सरकार की ओर से जिन 12 देशों से लौटकर आ रहे नागरिकों को लेकर सावधानी रखने के लिए कहा गया है उनमें प्रदेश में आकर पॉजिटिव पाए लोगों के सैंपल की एडवांस जीनोम जांच करने के लिए रणनीति बनाई गई है।

 

By admin