अंबिकापुर। छोटे शहरों के स्वच्छ सर्वेक्षण में एक बार फिर अंबिकापुर नंबर वन बन गया है। शनिवार दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रपति सहित केंद्रीय मंत्रियों की मौजूदगी में शहर के महापौर डा. अजय तिर्की और नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पांडेय को स्वच्छता का अवार्ड लेने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं। लगातार पांचवीं बार अंबिकापुर शहर ने एक लाख से तीन लाख की आबादी वाले शहरों की सूची में स्थान बनाकर स्वच्छता का पंच मार दिया है।

बताते चलें कि साल 2017 में पहली बार अंबिकापुर को छोटे शहरों की कैटेगरी में सबसे स्वच्छ शहर का अवार्ड मिलना शुरू हुआ था, जो अब तक बरकरार है। हर बार स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए भारत सरकार के क्वालिटी कौंसिल आफ इंडिया की टीम यहां आती है, तो लोगों को इसकी जानकारी लग जाती थी। मगर, इस बार किसी को भनक तक नहीं लगी।

टीम के वापस लौटने के बाद अंबिकापुर के महापौर और आयुक्त के नाम सुडा से पत्र आया है, जिसमें विज्ञान भवन दिल्ली में आयोजित होने वाले सम्मान समारोह में आमंत्रित किया गया है। इतना ही नहीं पिछले साल के सर्वेक्षण में तो अंबिकापुर नगर निगम को फाइव स्टार रेटिंग भी दी गई थी। ओडीएफ प्लस प्लस भी इस शहर को मिल चुका है। अंबिकापुर का दावा पांचवी बार काफी मजबूत है।

बताते चलें कि स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव अंबिकापुर के विधायक हैं। जब उन्हें इस बात की जानकारी मिली, तो वह गदगद हो गए। उन्होंने इसे अंबिकापुर के लिए गर्व का विषय करार देते हुए कहा कि अंबिकापुर शहर के लिए यह नया प्रयोग था, जिसको लेकर असमंजस की स्थिति थी। मगर, आज अंबिकापुर अन्य शहरों के लिए सफाई का माडल बन गया है। निश्चित रूप से यदि पांचवी बार अंबिकापुर शहर को छोटे शहरों की कैटगरी में शीर्ष स्थान मिलता है, तो शहर के हर नागरिक के लिए गर्व का विषय है।

By admin