रायपुर. बिहार से विश्व प्रसिद्ध हुआ छठ पर्व गुरुवार की सुबह उगते सूरज को अर्घ्य देनें के साथ ही पूर्ण हुआ. उत्तर भारत के इस प्रचलित पर्व को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा लिए लिए गए एक निर्णय की चर्चा खूब हो रही है. दरअसल छठ पर्व पर सार्वजनिक अवकाश बिहार के बाद केवल छत्तीसगढ़ राज्य में दिया गया है. छत्तीसगढ़ में 15 साल बाद कांग्रेस की सरकार बनने के बाद भूपेश बघेल को मुख्यमंत्री बनाया गया. दिसंबर 2018 में बनी भूपेश सरकार के एक साल में जो बड़े निर्णय हुए, उसमें छठ पूजा का सार्वजनिक अवकाश भी शामिल है.

छठ पर्व 2021 में दुर्ग जिले के भिलाई में सीएम बघेल का भोजपुरी समुदाय ने स्वागत किया. भोजपुरी समुदाय के लोगों ने कहा कि छत्तीसगढ़ में छठ पर्व पर सार्वजनिक अवकाश की चर्चा पूरे देश में हो रही है. इस सीएम भूपेश ने कहा कि आप सभी की आस्थाओं को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सेक्टर-2 में छठ तालाब के सौंदर्यीकरण और विकास के लिए एक करोड़ रुपए देने की घोषणा भी की.

सीजी में बड़ी संख्य में हैं भोजपुरी समुदाय के लोग
मुख्यमंत्री ने कहा कि छठ पर्व उल्लास का पर्व है. दुनिया भर में भोजपुरी समुदाय जहां पर भी है, लोग सरोवर के किनारे एकत्रित होकर सूर्य देवता के प्रति अपनी आस्था प्रकट करते हैं. दीपदान करते हैं. सूर्य देवता अक्षय ऊर्जा के स्रोत हैं. छठ पर्व ऊर्जा का प्रतीक है. हम ऊर्जावान होने की कामना से छठ पर्व करते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि छठ पर्व के अवसर पर आप सभी के बीच आकर मैं बहुत हर्ष महसूस कर रहा हूं. आप सभी श्रद्धा से भरे हुए है. सुंदर तालाब के चारों और आप लोग एकत्रित हुए हैं और अपनी श्रद्धा का प्रदर्शन कर रहे हैं. यह सब देख कर बहुत अच्छा लगता है. बता दें कि छत्तीसगढ़ में बड़ी संख्या में भोजपुरी समुदाय के लोग रहते हैं.

By admin