रायपुर। छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के नए विक्रय केंद्र ‘संगवारी छत्तीसगढ़’ का शुभारंभ 29 नवंबर से दिल्ली में किया जा रहा है। संतुष्टि शापिंग कॉम्प्लेक्स की शॉप नंबर 35 न्यू विलिंगडन कैंप लोक कल्याण मार्ग एयरफोर्स स्टेशन में यह केंद्र खुलेगा। इसका शुभारंभ छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष राजेंद्र तिवारी करेंगे। छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा खादी शूटिंग वस्त्र, खादी शर्टिंग वस्त्र, खादी गमछा, खादी की जैकेट, कुर्ता, पजामा, खेस चादर, कोसा साड़ी, कोसा कुर्ती पीस, जूट पर्स और बांस की बनी सीनरी, मिट्टी की प्रिंटेड थाली का सेट और हर्बल सामग्रियों का केंद्र से विक्रय किया जाएगा।

बोर्ड का उद्देश्य खादी तथा ग्रामोद्योग की स्थापना के लिए उद्यमी को प्रोत्साहित करना। ग्रामोद्योग के लिए संयंत्र, मशीनें और उपकरणों का प्रदाय एवं कच्चे माल की आपूर्ति करना है। इसके साथ ही राजभवन में राज्यपाल अनुसुईया उइके ने भारतीय विपणन विकास केंद्र की ओर से आयोजित स्वदेशी मेला के ब्रोशर का विमोचन किया। इस मौके पर प्रतिनिधि मंडल ने राज्यपाल को स्वदेशी मेले में शामिल होने के लिए आमंत्रण भी दिया।

प्रतिनिधि मंडल ने बताया कि भारतीय विपणन विकास केंद्र रायपुर द्वारा स्वदेशी मेला का आयोजन बिलासपुर के साइंस कालेज मैदान में 17 से 22 दिसंबर तक किया जाएगा। रायपुर के साइंस कालेज मैदान में 25 से 31 जनवरी 2022 तक और राजनांदगांव के स्टेट स्कूल मैदान में चार से नौ मार्च तक किया जाएगा। इस मौके पर भारतीय विपणन विकास केंद्र रायपुर के प्रबंधक सुब्रत चाकी, सुशील श्रीवास्तव, मोहन पवार, अरुणा दीक्षित, उचित सूद, शीला शर्मा समेत प्रफुल्ल शर्मा उपस्थित रहे।

By admin