रायपुर। छत्तीसगढ़ में जल्द ही 100 प्रतिशत क्षमता के साथ सभी स्कूल खोले जाएंगे। स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेम साय सिंह टेकाम ने ये संकेत दिए हैं। मंत्री ने कहा कि क्षमता के साथ स्कूल खोले जाने को लेकर कैबिनेट की बैठक में फैसला होगा। कोरोना गाइडलाइन को लेकर भी नए सिरे से निर्देश जारी होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस वक़्त स्कूल 50 % क्षमता के साथ ही खोले जा रहे हैं । 22 नवंबर को होने वाली कैबिनेट की बैठक में फैसला होगा। कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति और एक्सपर्ट की राय के बाद स्कूलों को सौ प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने का निर्णय लिया जाएगा ।

राज्य सरकार के उच्च शिक्षा विभाग के सूत्रों की मानें तो कॉलेज और यूनिवर्सिटी को भी 100 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की तैयारी चल रही है । इतना ही नहीं कॉलेज और यूनिवर्सिटी के हॉस्टल भी पूरी तरह खोले जाएंगे । लेकिन इसके लिए हॉस्टल में रहने वालों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवानी आनिवार्य होगी । बगैर वैक्सीन लगावाए लोगों की हॉस्टल में एंट्री नहीं मिलेगी । इसको लेकर सरकार द्वारा जल्द ही गाइड लाइन जारी की जा सकती है ।

2 अगस्त से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुले हैं स्कूल

बता दें कि छत्तीसगढ़ में कोरोना की दूसरी लहर शुरू होने से पहले ही स्कूलों में ऑफलाइन पढ़ाई पूरी तरह से बंद कर दी गई थी, लेकिन धीरे-धीरे संक्रमण का खतरा कम होने के साथ ही स्कूल को फिर से खोलने की कवायद की गई । बीते 2 अगस्त से छत्तीसगढ़ में स्कूलों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोल दिया गया है ।

By admin