रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक दिसंबर से समर्थन मूल्य पर किसानों ने धान खरीदी की घोषणा की है। इसके बाद किसानों के पंजीयन संबंधी तकनीकी त्रुटि को जल्द सुधार करने के निर्देश कृषि मंत्री अमरजीत सिंह भगत ने दिए हैं। इस वर्ष दो लाख नए किसानों ने धान बिक्री के लिए पंजीयन कराया है, जिसकी वजह से करीब सवा दो लाख हेक्टेयर रकबा में वृद्धि हुई है। खाद्य मंत्री ने धान की खरीदी के लिए की तैयारियों की समीक्षा करते हुए बरदानों की उपलब्धता की ली जानकारी। उन्होंने बताया कि किसान
स्वयं के बारदाने में पहले दिन से ही बेच सकेंगे धान।

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने अपने निवास कार्यालय सरगुजा कुटीर में विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर आगामी खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तैयारियों की विस्तारपूर्वक समीक्षा की। मंत्री भगत ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न जिलों से किसानों की पंजीयन संबंधी शिकायतें आ रही हैं। राज्य सरकार द्वारा निर्धारित पंजीयन की तिथि तक आवेदन करने वाले नये किसानों का पंजीयन सुनिश्चित करते हुए किसानों के पंजीयन संबंधी तकनीकी त्रुटि को शीघ्र सुधार कर लिया जाए।

उन्होंने कहा कि पहले से पंजीकृत किसानों के पंजीयन को कैरी फॉरवर्ड कर नए किसानों और रकबा की संख्या सुनिश्चित हो, ताकि किसानों की संख्या और रकबा के अनुरूप आगामी धान की खरीदी की तैयारी की जा सके। खाद्य मंत्री भगत ने बैठक में कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुरूप इस वर्ष एक दिसम्बर से समर्थन मूल्य पर किसानों से धान की खरीदी की जानी है।

उन्होंने कहा कि धान खरीदी से पहले सभी संभागों में तैयारियों की समीक्षा कर कमियों को दूर कर लिया जाए, ताकि किसानों को धान विक्रय करने में कोई परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में अन्य राज्यों से अवैध धान परिवहन की शिकायतें मिलती हैं। अतः अभी से सीमावर्ती इलाकों में इसके लिए कड़ी निगरानी सुनिश्चित की जाए।

By admin