रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने निवास कार्यालय से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित कार्यक्रम में राजनांदगांव जिले के चिटफंड कंपनियों के निवेशकों को 2.46 करोड़ रुपए की राशि वापस की। इससे चिटफंड कंपनियों के द्वारा ठगे गए लोगों में यह उम्मीद की किरण जगी है कि उनका भी पैसा एक न एक दिन वापस मिलेगा। यह राशि चिटफंड कंपनियों की कुर्क की गई संपत्ति को नीलाम कर वसूल की गई है।

इससे पहले राजनांदगांव में 16 हजार 796 निवेशकों को सात करोड़ 32 लाख रुपए की राशि वापस कराई गई थी। आज वापस किए गए दो करोड़ 46 लाख रुपए को मिलाकर अब तक राजनांदगांव जिले में नौ करोड़ 78 लाख रुपये की राशि निवेशकों को लौटाई जा चुकी है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में कलेक्टर राजनांदगांव तारण प्रकाश सिन्हा, पुलिस अधीक्षक डी श्रवण भी उपस्थित थे।

गौरतलब है कि राजनांदगांव के कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के मार्गदर्शन में चिटफंड कंपनियों की संपत्ति कुर्क करने की कार्रवाई तेज कर दी गई है। पटवारियों के माध्यम से चिटफंड कंपनियों की संपत्ति का पता लगाने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जा रहा है। चिटफंड कंपनियों के निवेशकों से प्राप्त आवेदनों के आधार पर 300 कंपनियों का विवरण तैयार किया गया है, जिसे जांच के लिए पुलिस विभाग एवं संबंधित अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) कार्यालय को भेजा गया है।

बताते चलें कि डोंगरगढ़ तहसील के अंतर्गत ग्राम घोटिया में चिटफंड कंपनी शुभ सांई देवकान इंडिया लिमिटेड की कुल 9.72 एकड़ भूमि की  कुर्की करने का आदेश पारित कर विशेष न्यायालय (जिला एवं सत्र न्यायाधीश) को अंतिम आदेश के लिए प्रस्तुत किया गया है। चिटफंड कंपनियों की संपत्ति कुर्क कर नीलामी से दो करोड़ 46 लाख रुपये प्राप्त हुए हैं, इसे निवेशकों को वापस किया जाएगा।

By admin