भिलाई। नगरीय निकाय क्षेत्र जामुल में गुरुवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जनता को राहतभरी सौगात दी है। 7 करोड़ रुपए की राशि के कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया गया है।

इस मौके पर सभा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपनी सरकार की नीतियों से जनता को मिल रही राहत की जानकारी दी। कहा कि सरकार की दूरदर्शी नीतियों की वजह से छत्तीसगढ़ में आज खेती-किसानी बेहतर स्थिति में है। उन्होंने कहा कि देशभर में डीएपी का संकट है और अगले साल भी संकट के कम होने के आसार नहीं है।, डीएपी के मूल्यों के और बढ़ने की आशंका भी है।

डीएसपी की किल्लत का विकल्प जैविक खाद
सीएम ने आगे कहा कि इस लिहाज से छत्तीसगढ़ में गोधन न्याय योजना के माध्यम से जिस तरह से कंपोस्ट खाद का निर्माण किया जा रहा है उससे जैविक खाद के रूप में विकल्प किसानों को प्राप्त हुआ है। इस विकल्प से मिट्टी की उर्वरा सुरक्षित होगी और साथ ही बेहतर उत्पादन भी प्राप्त करेंगे। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश में जिस तरह से डीएपी की किल्लत बनी हुई है उसे देखकर यह स्पष्ट है कि छत्तीसगढ़ में वर्मी कंपोस्ट के उत्पादन को लेकर जो नीति बनाई गई है, वह बहुत कारगर और किसानों के हित में है।

कृषकों को उत्पादन का उचित मूल्य मिल रहा है
मुख्यमंत्री ने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से हम कृषकों को उनके उत्पादन का उचित मूल्य दे रहे हैं। सरकार ने भूमिहीन मजदूरों का भी ध्यान रखते हुए, उनके लिए भी प्रतिवर्ष 6000 रुपये देने की योजना सुनिश्चित की है। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर किसानों से अरवा धान लेने की अपील की

यहां के बच्चे पढ़ेंगे आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में
इस दौरान मुख्यमंत्री ने जामुल के विकास के लिए और घोषणाएं की। उन्होंने यहां स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने और शासकीय स्कूल में डोम के निर्माण की भी घोषणा की। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने 4 वार्डों में विद्युत खंभों की भी घोषणा की। साथ ही राजीव नगर रेलवे क्रॉसिंग के पास सीसी रोड की घोषणा तथा 4 तालाबों के सौंदर्यीकरण की बात कही। उल्लेखनीय है कि इन विकास कार्यों में सुरडुंग जलाशय की रिमाॅडलिंग का भूमिपूजन भी शामिल है।

नीतियों से हर वर्ग को राहत मिली
इस मौके परसंबोधन में जिले के प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार की नीतियां किसानों तथा सभी वर्गों के लिए उपयोगी रही है। कर्जमाफी तथा राजीव गांधी न्याय योजना के माध्यम से उन्होंने किसानों के हितों को आगे बढ़ाया। इस मौके पर नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया ने कहा प्रदेश में नगरीय अधोसंरचना के क्षेत्र में अनेक विकास कार्य हुए हैं। स्वच्छता के क्षेत्र में बहुत से कार्य हुए हैं जिसकी वजह से प्रदेश को अनेक पुरस्कार मिले हैं।

इस क्षेत्र का सीएम पूरा ध्यान रखते हैं
इस मौके परपीएचई मंत्री गुरु रुद्र कुमार ने कहा जामुल क्षेत्र की जनता की आवश्यकताओं को मुख्यमंत्री हमेशा ध्यान रखते हैं। यहां के विकास कार्यों के लिए उन्होंने लगातार राशि प्रदान की है। उन्होंने कहा कि जामुल-नंदिनी-अहिवारा सड़क का काम भी शीघ्र ही प्रारंभ होगा।इस अवसर पर कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने मुख्यमंत्री को प्रतिवेदन सौंपा।

योजनाओं की सहायता राशि व सामग्री का वितरण
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर हितग्राही मूलक योजनाओं की सहायता राशि का वितरण किया। श्रम विभाग के हितग्राहियों को उन्होंने चेक सौंपा। इसके अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को यूनिफॉर्म प्रदान किया गया। आंगनबाड़ियों के लिए प्री-स्कूल किट भी मुख्यमंत्री ने प्रदान की। मत्स्य पालकों को उन्होंने मछली बीज तथा किट प्रदान किए। हितग्राहियों को पट्टा वितरित भी किया।

By admin