रायपुर। विदेशों में कोरोना वायरस का नया खतरनाक रूप ओमीक्रोन के मिलने से एक बार फिर से तीसरी लहर की आशंका तेज हो गई है। बताया जा रहा है कि यह डेल्टा प्लस वेरियंट से भी ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है। ऐसे में देश में भी इस वायरस के आने की आशंका को दरकिनार नहीं किया जा सकता है। लिहाजा, इस वायरस को रोकने के लिए विदेश से आने वालों यात्रियों पर नजर रखने के लिए केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ सरकार को निर्देश दिया है।

इस नए वायरस से बचाने के लिए पहले ही विदेश से आने वाले यात्री को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट में निगरानी में ले लिया जाएगा। वहां आरटीपीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद ही वे एयरपोर्ट से बाहर निकल कर अपने अपने शहर जाएंगे। इसके बाद इन्हें घर पर 14 दिन होम आइसोलेशन में रहना होगा। इस दौरान हर जिले के स्वास्थ्य विभाग को उनके नाम और पता उपलब्ध करा दिए जाएंगे, जिन पर लंबे समय तक विभग को नजर रखने होगी। अगर उनमें आगे चलकर कोई लक्षण दिखते हैं, तो उन्हें तत्काल आइसोलेशन में रख दिया जाएगा। साथ ही उनके कॉन्टेक्ट में आए लोगों की हिस्ट्री भी तैयार की जाएगी।

फिलहाल, कोरोना के दोनों टीके लगने की वजह से कोरोना महामारी नियंत्रण में है। पिछले कुछ महीने से डेल्टा प्लस वेरियंट का डर बना हुआ था, लेकिन उसका कोई भी मरीज नहीं मिला। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को सुरक्षित रहने के लिए कोरोना टीकाकरण पर जोर दिया है। टीका लगवाने से बचे हुए लोगों को टीका लगवाने और जिन लोगों को पहला डोज लग चुका है, उन्हें दूसरा डोज लगवाने के लिए कहा जा रहा है।

इसके साथ ही लोगों से यह अपील भी की जा रही है कि वे अभी भी कोरोना को लेकर जारी किए जा रहे सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करें। मास्क लगाकर ही घर से निकलें और दो गज की दूरी के नियम का पालन करें।

By admin