रायपुर। जल जीवन मिशन के कार्यों को ग्रामीण इलाकों में तेजी से पूर्ण किया जा रहा है। इसके लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रूद्रकुमार ने निर्देश दिए हैं और कार्यों में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने के लिए अधिकारियों को कहा है। गुरु रुद्रकुमार के निर्देश के बाद कोंडागांव कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत सर्वे, डीपीआर निर्माण कार्य एवं टेंडरिंग कार्य में विभाग द्वारा की जा रही देरी पर नाराजगी जाहिर की।

उन्होंने अधिकारियों को सभी सर्वे किए गए गांवों के लिए निर्माण एवं टेंडर का कार्य गुरुवार तक पूर्ण कर कार्यादेश प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने जिन गांवों में सर्वे तथा डीपीआर निर्माण का कार्य अधूरा है, उन्हें जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान कलेक्टर ने कार्यादेश प्राप्त हो चुके नौ कार्यों की प्रगति के संबंध में विस्तृत चर्चा की।

इसमें से दो योजनाएं अब तक प्रारंभ नहीं होने पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर करते हुए दोनों ठेकेदारों के विरुद्ध कारण बताओ नोटिस जारी किया। इसके साथ ही उन्होंने कार्यों को जल्द प्रारंभ करवाने के निर्देश भी मातहत अधिकारियों को दिए हैं। बताते चलें कि कोंडागांव में जल जीवन मिशन के अंतर्गत रेट्रोफिटिंग के लिए 83, एकल ग्राम योजना अंतर्गत 226 तथा समूह ग्राम योजना अंतर्गत एक योजना को शामिल किया गया है, जिसमें 23 ग्राम सम्मिलित हैं।

इसके अतिरिक्त विभागीय अधिकारियों द्वारा बताया गया कि रनिंग वॉटर उपलब्ध कराने के लिए अब तक 1345 स्कूलों, 812 आंगनबाड़ी केंद्रों, 51 स्वास्थ्य केंद्रों, 342 जीपी बिल्डिंग, 12 कम्युनिटी बिल्डिंग और 160 आश्रमों में कार्य को पूरा कर लिया गया है। इसके अतिरिक्त 91 स्थानों पर नलकूप खनन का कार्य भी पूरा कर लिया गया है।

By admin