Omicron panic: Chhattisgarh on alert... Those coming from affected countries

भिलाई। कोरोना के नए वेरियंट ओमिक्रॉन को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार भी अलर्ट पर है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा केन्द्र द्वारा जारी दिशा निर्देशों के परिपेक्ष्य में सभी जिला कलेक्टरों व मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को अलर्ट जारी किया है। इसके तहत ओमिक्रॉन से प्रभावित देशों से आने वालों के लिए सात दिनों का क्वारंटीन अनिवार्य किया गया है। वहीं पॉजिटिव पाए जाने पर मरीज को कोविड सेंटर में केन्द्र के दिशा निर्देशों के मुताबिक इलाज किया जाएगा।

बता दें इन दिनों कोरोना के नए वेरियंट ओमिक्रॉन की दहशत है। कोरोना से प्रभावित देशों में दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना प्रमुख है। वहीं विशेषज्ञों का दावा है कि ओमिक्रॉन की दहशत 15 देशों तक पहुंच चुकी है। देशों से आने वाले लोगों के लिए केन्द्र सरकार ने जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं। छत्तीसगढ़ सरकार ने भी केन्द्र द्वारा ओमिक्रॉन को लेकर जारी दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करने सभी कलेक्टरों को आदेश जारी किया है।

दुर्ग जिले मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी गंभीर सिंह ठाकुर ने बताया कि कोरोना के नए वेरियंट ओमिक्रॉन के संदर्भ में स्वास्थ्य विभाग से दिशानिर्देश मिले हैं। प्रभावित क्षेत्रों से आने वाले लोगों की एयरपोर्ट पर ही जांच की जाएगी। निगेटिव रिपोर्ट आने पर भी व्यक्ति को 7 दिन के लिए क्वारंटीन किया जाएगा। 8वें दिन फिर से टेस्ट किया जाएगा। इस दौरान टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर कोविड सेंटर में इलाज कराया जाएगा।

 

 

By admin