रायपुर। राजधानी में महिलाओं के लिए निडर माहौल बनाने और महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों के लिए जागरुक करने के लिए रायपुर महिला पुलिस अलग-अलग क्षेत्रों में गश्त करेगी। राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष किरणमयी नायक ने इस पिंक गश्त अभियान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल की मौजूदगी में गुरुवार रात को टीम ने पंडरी कपड़ा मार्केट, कटोरा तालाब गार्डन, मरीन ड्राइव, बूढ़ा तालाब, राम मंदिर, घड़ी चौक, रेलवे स्टेशन सहित अन्य स्थानों में जाकर महिलाओं एवं लड़कियों को जानकारी देकर जागरूक किया।

बता दें कि जिले की 152 महिला पुलिसकर्मियों की 15 टीमें राजधानी के अलग-अलग इलाकों में गश्त करेंगी। एसपी प्रशांत अग्रवाल ने कहा कि इस पहल का मकसद महिलाओं की सुरक्षा है। वो कहीं भी कभी भी घूमें, रहे या जाएं, उनको सुरक्षित महसूस हो, इसके लिए प्रयास किया जा रहा है। कोई भी परेशानी होने पर महिलाओं को सुरक्षा देने के लिए कंट्रोल रूम के साथ टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है। उसमें कॉल करके, वाट्सएप मैसेज करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। पुलिस कंट्रोल रूम के लिए 9479191099,  हेल्पलाइन नंबर के लिए 1091 और 112 व वाट्सएप पर शिकायत दर्ज कराने के लिए  9479190167 पर मैसेज भेज सकते हैं।

अगर प्रार्थी अपनी पहचान छुपाना चाहती है, उसके लिए भी व्यवस्था है। उम्मीद है कि इस व्यवस्था से पुलिस के प्रति लोगों के मन में भरोसा बढ़ेगा। फिलहाल यह अभियान तीन दिन तक चलेगा और हर माह अलग-अलग रूपों में चलता रहेगा। महिला सुरक्षा के लिए जो नंबर जारी किए गए हैं, उनमें कभी भी किसी भी वक्त कॉल करके पुलिस की मदद ली जा सकती है।

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष किरणमयी नायक ने कहा कि इस पहल से हमारा उद्देश्य सार्थक होगा। साथ ही सुझाव देते हुए कहा कि इस पहल में सामाजिक कार्यकर्ता के साथ साथ जूडो कराटे सीखने वाली महिला युवतियों को भी शामिल किया जाए। निश्चित तौर पर यह देश में राष्ट्रीय स्तर का अवार्ड आगे चलकर हासिल करेगा।

By admin