The District Election Commission has fixed the amount for the campaign

दुर्ग। नगरीय निकाय चुनाव में प्रचार प्रसार के लिए खर्च की सीमा तय कर दी गई है। जिला निर्वाचन आयाेग ने सोमवार को इस संबंध में गाइडलाइन जारी कर दी है। खर्च की सीमा जनसंख्या के आधार पर तय की गई है। इस बार अधिकतम 5 लाख की राशि पार्षद खर्च सकेंगे लेकिन इसके लिए भी नियम व शर्तें लागू की गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक नगरीय निकाय निर्वाचन 2021 के अन्तर्गत नगर पालिक निगम भिलाई, भिलाई-चरोदा, रिसाली, नगर पलिका परिषद जामुल, नगर पंचायत उतई के होने वाले चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा व्यय की सीमा वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार तय की गई है। 3 लाख से अधिक जनसंख्या वाले क्षेत्र के लिए 5 लाख रुपए, 3 लाख से कम जनसंख्या वाले क्षेत्र के लिये 3 लाख रुपए, नगर पालिका परिषद के लिए 1.50 लाख रुपए व नगर पंचायत के लिये 50 हजार रुपए प्रत्येक उम्मीदवार के लिये व्यय की सीमा तय की गई है।

इस संबंध में कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे ने बताया कि  नगर पालिक निगम भिलाई अन्तर्गत चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार 5 लाख रुपए तक व्यय कर सकेंगें और भिलाई-चरौदा एवं रिसाली के लिये व्यय की सीमा 3 लाख रुपए निर्धारित है। उन्होंने बताया कि पार्षद पद के लिये निर्वाचन लड़ने वाले प्रत्येक उम्मीदवार को अपना बैंक खाता खुलवाकर अथवा पूर्व में खोले गये खाते को जीरो बैलेंस कर, निर्वाचन के लिये प्राप्त राशि को उस खाते में जमा कर व्यय किया जाएगा।

जिला दुर्ग में पार्षद पद के उम्मीदवारों से प्रतिदिन का लेखा-जोखा एवं अन्त में निर्वाचन व्यय का सार प्राप्त करने के लिये जिला स्तर पर प्रत्येक 7 वार्ड के लिये दो सदस्यीय व्यय लेखा संपरीक्षक दल का गठन किया गया है। इन दलों का कार्यालय संबंधित नगर पालिका में होगा जहां ये हिसाब प्राप्त करेगें। व्यय के लिये अनुमोदित दर सूची भी उपलब्ध कराई जाएगी। जिले के 171 वार्ड के लिये 27 व्यय संपरीक्षक दल का गठन किया गया है जिन्हे दिनांक 01 दिसम्बर 2021 को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में महत्वपूर्ण प्रशिक्षण दिया जाएगा।

1 दिसंबर को होगा प्रशिक्षण

उप जिला निर्वाचन अधिकारी केएल वर्मा ने व्यय लेखा से संबंधित सभी अधिकारियों को उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेकर प्रशिक्षण लेने निर्देश जारी किया है। व्यय लेखा के नोडल अधिकारी देवेन्द्र चौबे ने बताया की 1 दिसम्बर को दोपहर 12.0 बजे आयोजित र्प्रशिक्षण में राज्य स्तरीय प्रशिक्षण से प्राप्त व्यय लेखा संधारण की बारीकियों को जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर केएल भारती प्राध्यापक, अरविंद तिवारी प्रचार्य,  अंजन तिवारी व्याख्याता द्वारा विस्तार से बताया जाएगा।

By admin