रायपुर। झारसुगुडा वेदांता कंपनी से एल्युमिनीयम लोड कर बैंगलोर के लिए रवाना हुआ ट्रक 10 दिसंबर को चोरी हो गया। ट्रक में करीब 1320 नग एक्लुमीनियम की सिल्ली वजन लगभग 30 टन भरा था। जिसकी कीमत करीब 64 लाख 28 हजार 909 रपये है। ट्रक की आखिरी जीपीएस लोकेशन बसना के पास मिलने के कारण ओडिशा-बंगाल ट्रांसपोर्ट कंपनी के संचालक रायपुर निवासी सुरेंद्र अग्रवाल ने बसना थाना में ट्रक के चोरी होने की रिपोर्ट दर्ज कराई। मामले में पुलिस ने ट्रक चालक, उसके दोस्त और एक अपाचारी बालक को गिरफ्तार कर माल जब्त कर लिया है।

पुलिस अधीक्षक महासमुन्द दिव्यांग पटेल ने मामले को गंभीरता से लेते हुए टीम को मामले की जांच में लगा दिया। सरायपाली एसडीओपी विकास पाटले के नेतृत्व में साइबर सेल और बसना थाना की टीम मामले की जांच में जुट गई। उक्त टीम ने ट्रांसपोर्ट कंपनी को दिए गये ड्राईविंग लाईसेंस की जाॅच की तो पता चला उक्त ड्राईवर ने फर्जी ड्राईविंग लाईसेंस बनाया है। सायबर सेल की टीम सैकडों जगह लगे सीसीटीवी फुटेज को देखा तो पता चला कि उक्त ट्रक पुणे, महाराष्ट्र की ओर गया है।

टीम ने आरोपी ड्राईवर के दिये गये फोटो से ड्राईविंग लाईसेंस में दिये गये पते के आसपास तलाश शुरू किया तो पता चला कि नांदेड जिला के मुखेर गांव में रहने वाले परमेश्वर काम्बले की शक्ल उस फोटो से मिलती है और वह ट्रक ड्राईविंग का काम करता है। टीम उक्त हुलिये वाले व्यक्ति का पीछा करने लगी। टीम पीछा करते करते पुणे में बैंगलोर नेशनल हाईवे के पास एक पेट्रोल पम्प के पास पहुंची। तभी वहां उस हुलिए से मिलता जुलता व्यक्ति एक ट्रक के पास पहुंचा और उसे ले जाने का प्रयास करने लगा।

तभी सायबर सेल एवं बसना की संयुक्त टीम ने उस व्यक्ति को पकडकर पूछताछ की। पूछताछ करने पर वह अपना नाम परमेश्वर उर्फ परसराम सोनकांबले निवासी मुखेड़ थाना मुखेड जिला नांदेड, महाराष्ट का रहने वाला बताया और उसने बताया कि उसने कंपनी में फर्जी लाईसेंस व दस्तावेज देकर नौकरी की और छः माह काम करने के बाद व विश्वास हासिल करने बाद गाडी में 64 लाख के एल्युमिनियम ट्रक सहित लेकर फरार हो गया। उसने इसमें एक आपचारी बालक एवं एक दोस्त को मिला लिया था।

खेत में बने टीन शेड में रखा था ट्रक को
जब वह लगभग 64 लाख के एल्मुनियम को लेकर निकला था तब उसने एक अपचारी बालक व अपने दोस्त अमोल गेंडरे उम्र 24 वर्ष पीपल खुटे थाना वडगांव जिला पुणे, महाराष्ट्र को बताया। बसना महासमुंद पहुंचने पर उसने ट्रक में लगे जीपीएस सिस्टम को निकाल दिया और अपने दोस्त से संपर्क किया। परमेश्वर सोनकांबले ने ट्रक में लगे केरल पासिंग के नंबर को बदल कर महाराष्ट्र पासिंग क्रमांक MH 21 BH 1434 लगाकर ट्रक में लगे फास्ट ट्रैक स्टीकर को भी निकाल दिया और रास्ते में प़डने वाले टोल प्लाजा में नगद भुगतान कर ट्रक को पुणे से 40 कि.मी. दूर पीपलखुटे गाॅंव में अपने दोस्त के खेत में बने टीन के सेड में रख दिया था। अभी बैगलोर हाईवे के पेट्रोल पम्प में रखे ट्रक को ठिकाने लगाने आया था।

वारदात की पहले से थी तैयारी
आरोपी ड्रायवर प्रारंभ से ही किसी बडे वारदात को अंजाम देने के लिए सोच लिया था। इसलिए फर्जी ड्रायविंग लाइसेंस के सहारे नौकरी की और मौका देख एल्युमिनियम सिल्ली और ट्रक को चोरी कर महाराष्ट्र के अपने दोस्त के पास जंगल में रखा दिया। जिसे मामला शांत होने पर बेचने की तैयारी थी। प्रारंभ में ट्रक को कबाृड में बेचने की फिराक में था जिस समय पुलिस की टीम ने घेराबंदी कर आरोपी को पकड़ लिया।

By admin