रायपुर। प्रदेश में आज से 78 हजार से ज्यादा सहायक शिक्षक (Assistant Teacher) स्कूल ( School) लौटेंगे। दरअसल, पिछले 18 दिनों से चल रही हड़ताल कल देर रात सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) से मिले आश्वासन के बाद समाप्त कर दी गई है। बताया जाता है कि मुख्यमंत्री ने उन्हें वेतन विसंगति के संबंध में सहानुभूति पूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया है। बता दें कि सहायक शिक्षकों ने शिक्षकों के समान वेतन की मांग को लेकर 11 दिसंबर से हड़ताल शुरू की थी। उसके बाद से राज्यभर के आंदोलनकारी शिक्षक राजधानी में धरना दे रहे थे।

जानकारी के अनुसार सीएम भूपेश ने मंगलवार को सहायक शिक्षकों के प्रतिनिधि मंडल से चर्चा की है। सहायक शिक्षक पिछले कुछ दिनों से मुख्यमंत्री से मिलने की मांग कर रहे थे। हालांकि इस बीच शिक्षा विभाग के आला अफसरों ने उन्हें कई बार बातचीत के लिए बुलाया। सहायक शिक्षक अपनी मांग पर अड़े थे। उनका कहना था कि मांग पूरी होने बाद ही आंदोलन समाप्त किया जाएगा।

वेतन बढ़ाने से 800 करोड़ का बढेगा बजट
सहायक शिक्षकों और शिक्षकों के वेतन में 10 से 16 हजार तक अंतर है। इस वजह से तुरंत उनकी मांग नहीं मानी गई। हालांकि शिक्षकों विभाग के अफसरों ने उनकी मांगों के आधार पर आंकलन कर लिया था। सहायक शिक्षकों की मांग के मुताबिक वेतन बढ़ाने पर 800 करोड़ का सालाना बजट बढ़ रहा था।

By admin