Omicron veriant

रायपुर। देश और दुनिया में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ गया है। दुनिया भर के 57 से अधिक देशों में इस नए वेरिएंट के मरीज मिले हैं। भारत में भी अब तक ओमिक्रॉन के 32 मामले सामने आ चुके हैं। इस बीच छत्तीसगढ़ से ओमिक्रॉन को लेकर राहत की खबर है। छत्तीसगढ़ में ओमिक्रॉन का फिलहाल एक भी मामला नहीं आया है। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दी है।

बता दें ओमिक्रॉन की दहशत के बीच छत्तीसगढ़ सरकार ने भी विदेशों से आने वाले लोगों पर विशेष निगरानी रखना शुरू कर दिया। इस बीच विदेश से बिलासपुर लौटे दो मरीजों की जिनोम सिक्वेनसिंग के लिए भुवनेश्वर के लैब भेजा गया था। इनमें ओमिक्रोन वेरियंट की पहचान के लिए इनके सैंपल भेजे गए थे जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद स्वास्व्थ विभाग ने इसकी जानकारी साझा कर छत्तीसगढ़ में अब तक आमिक्रॉन वेरिएंट के मरीज नहीं आने की पुष्टि की है।  उक्त दोनों मरीज 15 नवम्बर को विदेश से बिलासपुर लौटे थे।

देश में अब तक सामने आए 32 केस
बता दें देश में अब तक कोरोना के इस नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के 32 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। पहला मामला कर्नाटक के बैंगलुरू में मिलने के बाद लगातार इसके मामले सामने आने लगे हैं। इस बीच बीते 24 घंटों में महाराष्ट्र से 7 नए मामले सामने आए। इनमें चार मामले पुणे जिले से हैं । अब तक जितने भी मामले सामने आए उनमें सर्वाधिक महाराष्ट्र से हैं। गुजरात में भी ओमीक्रोन के दो नए मामले सामने आ चुके हैं। लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से मास्क लगाने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सख्ती से करने के निर्देश दिए। इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभ्ज्ञी राज्य सरकारों को निर्देश जारी किया है।

By admin