रायपुर। निर्धारित समय पर लेखा रजिस्टर की जांच नहीं कराए जाने पर चुनाव आयोग ने 50 से अधिक उम्मीदवारों को नोटिस जारी किया है। इसके लिए उन्हें 24 घंटे का समय दिया गया है।

जानकारी दी गई है कि आम निर्वाचन 2021 में प्रत्याशियों के मय लेखा रजिस्टर की जांच की जानी है। इसके लिए व्यय संपरीक्षकों की टीम गठित की गई है। चुनाव के दौरान प्रत्येक टीम को आठ-आठ व्यय लेखा जांच का दायित्व सौंपा गया है।

कम से कम दो बार करानी है जांच
नगर पालिक निगम बिरगांव में आयोग के निर्देशानुसार मतदान से पूर्व कम से कम दो बार व्यय लेखा की जांच की जानी है। मामले में कई उम्मीदवारों ने अब तक एक भी बार लेखा रजिस्टर जांच नहीं करवाया है।

186 प्रत्याशी हैं चुनाव मैदान में
इस पर नगर पालिक निगम बिरगांव के रिटर्निंग ऑफिसर बीबी पंचभाई ने बताया कि प्रथम लेखा संपरीक्षण के लिए 8 और 9 दिसम्बर की तारीख निर्धारित की गई थी। 8 और 9 दिसम्बर को कुल 186 प्रत्याशियों को लेखा संपरीक्षण के लिए बुलाया गया था, जिसमें से कुल 133 प्रत्याशियों ने लेखा जांच करवाया।

द्वितीय जांच 13 से 16 दिसम्बर तक का समय
वहीं लेखा जांच नहीं करवाए 53 अभ्यर्थियों को 24 घंटे के भीतर जांच करवाए जाने के लिए नोटिस जारी किया गया है। इसी तरह द्वितीय लेखा जांच करवाने के लिए 13 से 16 दिसम्बर तक की तिथि निर्धारित की गई है। लापरवाही बरतने वालों को फिर नोटिस जारी किया जाएगा।

नहीं तो कार्रवाई का प्रावधान भी
बता दें कि चुनाव आयोग के प्रत्याशियों के लिए खर्च के नियम निर्धारित हैं। इसके तहत खर्च की सीमा तय है। प्रचार-प्रसार सहित अन्य खर्च में प्रत्याशियों को नियमों का पालन करना होता है। खर्च का विवरण रजिस्टर में लिखकर पूरा खाका आयोग को बताना होता है। संबंधित रजिस्टर की समय पर जांच करानी होती है। अगर इस मामले में लापरवाही बरती जाती है तो मामले में कार्रवाई का भी प्रावधान है।

By admin