रायपुर। स्वच्छता रैकिंग में बीते दिनों 6वें पायदान में आने के बाद शीर्ष में अभिलाषा के साथ रायपुर महापौर एक्शन के मूड में है। महापौर एजाज ढेबर ने आज क्लीन सिटी रायपुर एप को लांच किया। खास बात यह है कि इस एप को डाउनलोड कर रायपुरवासी आसानी से कचड़ा गाड़ी का लोकेशन ट्रेस कर सकेंगे।

स्वच्छता का संदेश देने 9 जनवरी को जयस्तंभ चौक से मरीन ड्राइव तक रैली निकाली जाएगी। इसके अलावा रायपुर नगर निगम पॉलिथिन को लेकर अभियान चलाएगा, जिसके अंतर्गत जनप्रतिनिधि कपड़ों की थैली लेकर मार्केट जाएंगे और लोगो को पॉलिथिन पर प्रतिबद्ध लगाने का संदेश दिया जाएगा।

महापौर ने आज प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि भारत सरकार के महत्वाकांक्षी योजना “स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के परिणाम की घोषणा विगत 20 नवंबर को विज्ञान भवन, दिल्ली में “आज़ादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम आयोजित कर की गई है। उक्त कार्यक्रम में स्वच्छ राज्य के स्वच्छता रैंकिंग में छ.ग. राज्य को लगातार तीसरी बार देश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है जिसको राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया गया।

महापौर, सभापति, स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष ने “क्लीन सिटी रायपुर” एप को लांच किया एवं जानकारी देते हुए बताया कि क्लीन सिटी रायपुर एप के एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर में “क्लीन सिटी रायपुर” सर्च कर डाउनलोड कर सकते है। इंस्टाल होते ही आपके सामने मोबाईल नंबर रजिस्टर करने का विकल्प आएगा, जिसमें 10 अंकों का मोबाईल नम्बर डालकर आप रजिस्टर कर सकते है।

इसके बाद रजिस्ट्रेशन का पेज खुलेगा जिसमें आपको नाम, देश, राज्य, शहर आदि का नाम दर्ज करना होगा। (आधार नम्बर की आवश्यकता नहीं है) | रजिस्ट्रेशन के बाद आपको लोकेशन की जानकारी मिल जाएगी | पॉइंट सलेक्शन का ऑप्शन आयेगा जिसमें आपको कलेक्शन पॉइंट या रूट चयन करना होगा, ताकि आप अपने क्षेत्र में आने वाले वाहनों को देख सकेंगें।

इसके बाद होम पेज खुलेगा, जिसमें आप अपने क्षेत्र में आने वाले वाहन का विवरण देख सकेंगें। इसके साथ ही अगर आपके क्षेत्र में कचरा कलेक्शन गाड़ी नहीं आया है तो आप न्यू कम्प्लेन ऑप्शन में जाकर सब्जेक्ट में दिये विकल्प को चुनें,इसके बाद डिस्क्रिप्शन में आपके वार्ड और क्षेत्र का पता डालकर फोटो अपलोड करके सेव कर सकेंगें।

शिकायत की स्थिति जानने के लिये प्रीवियस कम्प्लेन ऑप्शन में जाकर देख सकेंगें.कम्पनी द्वारा प्राप्त कम्प्लेन का त्वारित निराकरण किया जाना अनिवार्य है,जिसकी जानकारी आपको इस एप्प में प्राप्त हो सकेगी।

By admin