भिलाई। सीएम भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के बुनकरों को लेकर काफी संजीदा हैं। उन्होंने छत्तीसगढ़ के बुनकरों के हितों को देखते हु राज्य हथकरघा संघ व खादी बोर्ड के अधिकारियों को इस सबंध में विशेष निर्देश जारी किया है। सीएम बघेल ने शुक्रवार को हथकरघा संघ एवं खादी बोर्ड के अधिकारियों को केवल राज्य के बुनकरों द्वारा निर्मित सामग्रियां ही खरीदने व प्रदाय करने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं।

बता दें कि छत्तीसगढ़ में 300 क करीब बुनकर समितियां हैं। इनमें से लगभग 250 बुनकर समितियां राज्य के हथकरघा संघ व खादी बोर्ड से जुड़ी हुई हैं। बुनकर समितियों द्वारा 50 से अधिक तरह के वस्त्रों का निर्माण किया जाता है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हाल ही में आदेश जारी किया था कि स्कूली छात्रों को दिए जाने वाले यूनिफॉर्म भी छत्तीसगढ़ हाथकरघा विकास एवं विपणन सहकारी संघ से ही खरीदी जाएंगी। इस फैसले के बाद संघ से जुड़े बुनकरों को लाभ होगा। वहीं आज इस संबंध में सीएम बघेल ने एक और आदेश जारी कर छत्तीसगढ़ हाथकरघा विकास एवं विपणन सहकारी संघ व खादी बोर्ड के लिए छत्तीसगढ़ के बुनकरों से ही सामग्री खरीदने व प्रदान करना अनिवार्य कर दिया है।

सीएमओ छत्तीसगढ़ ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हथकरघा संघ एवं खादी बोर्ड के अधिकारियों को केवल राज्य के बुनकरों द्वारा निर्मित सामग्रियां ही क्रय/प्रदाय करने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं। इस संबंध में सीएम बघेल ने कहा कि अन्य राज्यों में निर्मित अथवा राज्य के बुनकरों द्वारा निर्मित न होने वाली किसी भी सामग्री का प्रदाय व क्रय करने पर ऐसा करने वाला अधिकारी व्यक्तिगत रूप से दोषी माना जायेगा। सीएम बघेल ने अन्य शासकीय विभागों को आवश्यकतानुसार हथकरघा सहकारी संघ एवं खादी बोर्ड निर्मित सामग्रियां अनिवार्य रूप से क्रय करने का निर्देश भी दिया है। जिससे प्रदेश के बुनकरों की आर्थिक स्थिति बेहतर होने के साथ ही उनके कौशल का प्रचार भी राष्ट्रीय स्तर पर हो सके।

By admin