कई मुद्दों पर रखी अपनी बात, छत्तीसगढ़ मॉडल पर दिया जोर

भिलाई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शनिवार को राजधानी रायपुर स्थित एक निजी होटल में आयोजित शिखर सम्मेलन में शामिल हुए । इस कार्यक्रम में एक प्रमुख समाचार चैनल से बातचीत करते हुए उन्होंने कई मुद्दों पर अपनी बात रखी। इस मौके पर उन्होंने छत्तीसगढ़ की विभिन्न योजनाओं की बात करते हुए केन्द्र सरकार को घेरेने का कोई मौका नहीं छोड़ा। इस दौरान उन्होंने केन्द्र सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि भाजपा ने गुजरात मॉडल का नाम लेकर सरकार बनाई लेकिन हम अभी तक देश में गुजरात मॉडल को खोज रहे हैं।

इससे पहले सीएम बघेल ने दो मिनट का मौन रखकर देश के पहले सीडीएस शहीद जनरल बिपिन रावत, उनकी धर्मपत्नी श्रीमती मधुलिका रावत और शहीद अन्य जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की । इस मौके पर उन्होंने कहा कि राजनीति में जब आया तो यह सोचकर आया था कि मुझे जनता की सेवा करना  है। जनता की हक की लड़ाई लड़ना है, भारत माता और छत्तीसगढ़ महतारी की सेवा करने का मौका जनता ने दिया है, यह मेरा सौभाग्य है।

सीएम बघेल ने कहा कि 7 साल हो गए गुजरात मॉडल को खोजते हुए लेकिन हमें अब तक नहीं नहीं मिला। आखिर यह गुजरात मॉडल है क्या? भाजपा पर तंज कसते हुए कहा कि देश की आजादी में गुजरात के 2 सपूतों का योगदान था तो वर्तमान में 4 लोगों का है। दो बेचने वाले और दो खरीदने वाले। सीएम बघेल ने इशारों में पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के साथ नाम लिए बिना अंबानी और अडानी  को घेरा। आज देश में छत्तीसगढ़ मॉडल की चर्चा है और यहां की योजनाओं की चर्चा है।

सीएम ने कहा पीएम मोदी जुमले बाज
सीएम भूपेश बघेल ने इस दौरान पीएम नरेन्द्र मोदी को जुमले बाज कहा। इसके बाद उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री को जुमलेबाज हम नहीं कह रहे हैं बल्कि उनके पार्टी के लोग कहते हैं। 15 लाख रुपए देने की बात पर केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने उसे जुमला कहा था। सीएम बघेल ने कहा कि 2013 का चुनाव हारने के बादउ संगठन ने हमें प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी दें उसके बाद 5 सालों तक फील्ड पर रहकर हमने काम किया। इस दौरान कांग्रेस के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का विचार था कि लोगों की क्रय शक्ति बढ़ाना है ताकि व्यापार बड़े इसी पर हमने ध्यान दिया और हमने कर्ज माफी 400 यूनिट तक बिजली बिल आधा सहित जनता के हित की योजनाएं लाए। इस पर जनता ने भी भरोसा जताया और पंप बंपर मेजारिटी से कांग्रेस को जिताया। 2018 में जो जीत कांग्रेस को मिली ऐसी जीत कभी किसी पार्टी को नहीं मिली।

केन्द्र नहीं दे रही छत्तीसगढ़ के हक का पैसा
सीएम बघेल ने कहा कि केन्द्र सरकार प्रदेश सरकार के हक का पैसा नहीं दे रही है। 3 सालों से 17 हजार करोड़ रुपए केन्द्र के पास राज्य का जमा है। इनमें से 13000 करोड़ सेंट्रल एक्साइज का रुपया है। इस वजह से कई कार्य बाधित हो रहे हैं। पीएम आवास योजना का काम रुकने के पीछे भी यही कारण है।

एथेनॉल बनाने की परमीशन नहीं दे रही केन्द्र सरकार
एथेनॉल बनाने की परमिशन नहीं दे रहे हैं। हमारे पास सेंट्रल पूल में और उसके बाद स्टेट पुल में देने के बाद भी काफी मात्रा में धान बचता है। प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार से एथेलॉल बनाने की परमीशन मांगी लेकिन अब तक नहीं मिला। क्योंकि यह प्रस्ताव कांग्रेस शासित राज्य द्वारा दिया गया इसलिए केंद्र सरकार इसे नहीं मान रही है। हमने अपनी लैब में धान से एथेनॉल बना कर दिखाया। 1 किलो धान से 470 ग्राम एथेनॉल का निर्माण हो रहा है इसके बाद भी केंद्र सरकार अडंगा लगाए बैठी है।

राम के प्रति आस्था है, हम उनके नाम पर वोट नहीं मांगते
सीएम बघेल ने कहा कि हम राम के नाम पर वोट नहीं मांगते बल्कि उसके प्रति हमारी आस्था है। हम गाय के नाम पर वोट नही मांगते बल्कि उनके संरक्षण और संवर्धन के कार्य कर रहे है, राम आस्था है वोट मांगने के लिए नहीं। हमने आदिवासियों, किसानो, महिलाओँ और युवाओ को सशक्त किया है इसलिए छत्तीसगढ़ मॉडल की चर्चा आज देश भर में है। हमारी सबसे बड़ी सफलता है कि अब पत्रकार यहां नक्सलियों से सम्बंधित प्रश्न  नही करते। हमने आदिवासी अंचल में रोजगार दिया, लघु वनोपज में वृद्धि की, समर्थन मूल्य में वृद्धि की, स्वास्थ्य ओर शिक्षा सुविधाओं में वृद्धि की है, उनका विश्वास सरकार के प्रति बढ़ा  है। आज अगर कोई एक शख्स जो देश को सचेत करने का काम कर रहा तो  वो राहुल गांधी जी है।

यूपी केवल तीन दलों के बीच चुनाव
यूपी चुनाव को लेकर सीएम बघेल ने कहा कि इस बार यूपी में दलीय लड़ाई सिमट गई है। यूपी में कांग्रेस, भाजपा व सपा के बीच लड़ाई है। यहां सपा व भाजपा एक्सप्रेस वे की बात करते हैं और प्रियंका गांधी जनता की बात करती है। गरीब व दलितों के बीच उनकी समस्याएं सुन रहीं हैं और उसे दूर करने का प्रयास कर रही हैं। इस बार यूपी की जनता भाजपा और सपा को किनारे कर कांग्रेस की सरकार लाएगी।

By admin