रायपुर। पंडित श्यामाचरण शुक्ल महाविद्यालय धरसींवा के हिंदी विभाग ने 11 दिवसीय मूल्यवर्धित पाठ्यक्रम का समापन हुआ। इस दौरान व्याख्यानमाला का आयोजन किया गया। जहां अतिथि वक्ताओं ने व्यक्तित्व के विकास व रेडियो पत्रकारिता क्षेत्र में विशेष ध्यान देने पर जोर दिया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विवि रायपुर के इलेक्ट्रॉनिक एवम मीडिया के विभागाध्यक्ष डॉ. नरेंद्र त्रिपाठी तथा रेडियो संवाद 90.8एफ.एम. कार्यक्रम अधिकारी सुश्री बॉबी राजपूत एवं युवा पत्रकार, शायर, गीतकार व वेब मीडिया सलाहकार श्री मयंक चतुर्वेदी’मानस’ विशिष्ट अतिथि थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. श्रीमती विनोद शर्मा ने की। कार्यक्रम का संचालन बीए तृतीय वर्ष के छात्र नवीन व अमन ने किया।

विद्यार्थियों ने रखे विचार
कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन व वन्दना के साथ हुआ। कार्यक्रम के संयोजक डॉ. सीएल साहू ने अतिथियों का परिचय कराते हुए पूरे पाठ्यक्रम की सामान्य जानकारी दी। पाठ्यक्रम के 11 दिवसीय प्रतिवेदन बीएससी अंतिम की छात्रा माया मानिकपुरी ने प्रस्तुत किया। फीडबैक मनीष कुमार नेताम ने प्रस्तुत किया।

व्यक्तित्व के विकास में जीवन की बारीकियों को समझें
इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ. त्रिपाठी ने प्रतिभागियों को पत्रकारिता के क्षेत्र में सम्भावनाओं पर विचार प्रस्तुत किया। विशिष्ट अतिथि वेब मीडिया सलाहकार मयंक चतुर्वेदी ने न्यू मीडिया पर व्याख्यान दिया। बॉबी राजपूत ने उद्बोधन में सभी प्रतिभागियों को अपने व्यक्तित्व के विकास में जीवन की बारीकियों को समझना होगा। रेडियो पत्रकारिता क्षेत्र में विशेष ध्यान देने वाली बातों की ओर ध्यानाकर्षित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे संस्था प्रमुख डॉ. विनोद शर्मा ने कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए सभी की सराहना की। कहा कि इस तरह के पाठ्यक्रम भविष्य में भी संचालित होते रहेंगे।

प्रतिभागियों को दिए गए प्रमाण पत्र
कार्यक्रम में सभी सगल प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। आभार प्रदर्शन डॉ. सीएल साहू ने व्यक्त किया। कार्यक्रम समापन बीए तृतीय की छात्रा मालती ने राज्य गीत ‘अरपा पैरी के धार’ के गायन के साथ हुआ।

इस अवसर पर महाविद्यालय के कर्मचारी सागर मैथ्यूज, उमेश वर्मा, देवाशीष प्रधान, डॉ. शबनूर सिद्दीकी, कल्पना पांडेय, संवाददाता प्रफुल्ल वर्मा सहित विज्ञान संकाय के प्रभारी व वरिष्ठ सहयक प्राध्यापक कौशल किशोर, हिंदी विभाग के जनभागिदारी शिक्षक शीतल वर्मा व प्रतिभागी उपस्थित रहे।

By admin