रायपुर। वैश्विक महामारी कोरोना ने कई परिवारों को बर्बाद कर दिया है। इसकी वजह से जान गंवाने वाले लोगों को तो वापस नहीं लाया जा सकता है, लेकिन उनके परिजनों को मुआवजा दिलाकर उनके दर्द को कुछ कम तो किया ही जा सकता है। इसी सोच के साथ कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को मुआवजा दिलाने के लिए कांग्रेस ने इंटरनेट मीडिया में स्पीक अप फॉर कोरोना न्याय कैंपेन शुरू किया है।

इस कैंपेन के तहत प्रदेश के कांग्रेस पदाधिकारी, नेता और जनप्रतिनिधियों ने इंटरनेट मीडिया में पोस्ट करके केंद्र सरकार को उसका वादा याद दिलाते हुए कोरोना से मृत लोगों के परिवारजनों को चार-चार लाख मुआवजा देने की मांग और अपील कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि बड़ी संख्या में लोग इस अभियान का समर्थन कर रहे हैं। हालांकि देखना यह है कि इससे आम लोगों को राहत मिलती है या नहीं।

कांग्रेस के स्पीक अप फार कोरोना न्याय के तहत कांग्रेस नेताओं द्वारा डाले गए पोस्ट में यह कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना से मृत लोगों के आश्रितों को चार-चार लाख मुआवजा देने की घोषणा की थी। मुआवजे की 75 फीसद राशि राज्य सरकार और 25 फीसद राशि केंद्र सरकार की ओर से देने की बात कही गई थी।

कांग्रेस ने कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार अपने हिस्से की राशि देने को तैयार है। मगर, मृतकों के परिजनों को दी जाने वाली मुआवजे की राशि केंद्र सरकार ने घटाकर 50 हजार कर दी है। कांग्रेस के नेताओं ने कैंपेन के जरिये केंद्र सरकार से अपील की है कि वह कोरोना से मृत लोगों के आश्रितों को वादे के मुताबिक मुआवजे का भुगतान करे।

By admin