Vaccination

रायपुर। कोरोना टीकाकरण को लेकर छत्तीसगढ़ से बड़ी खबर है। टीकाकरण में प्रदेश ने नया आयाम छुआ है। प्रदेश में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा तीन करोड़ को पार कर गया है। कोरोना वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक को मिलाकर यहां अब तक  3 करोड़ 1 हजार 122 टीके लगाए गए हैं। प्रदेश में 1 करोड़ 86 लाख 40 हजार 909 लोगों को पहला डोज लगाया जा चुका है। 58 प्रतिशत नागरिकों को कोरोना से बचाव के लिए दोनों डोज दिए  जा चुके हैं।

स्वास्थ्य विभाग से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन की पहली डोज के शत-प्रतिशत कवरेज से अब केवल पांच प्रतिशत दूर है। प्रदेश में कोरोना टीकाकरण के लिए पात्र लोगों की संख्या एक करोड़ 96 लाख 51 हजार है। राज्य के यहां एक करोड़ 13 लाख 60 हजार 213 लोगों को इसके दोनों टीके लग चुके हैं। कोरोना टीकाकरण का शत-प्रतिशत लक्ष्य जल्द हासिल करने के लिए प्रदेश भर में तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है। यहां तक की सरकार की पहल से धान खरीदी केन्द्रों में भी कोरोना वैक्सीनेशन किया जा रहा है।

प्रदेश के 21 जिलों में कोरोना का नया मामला नहीं
इधर प्रदेश में कोरोना संक्रमण को देखा जाए तो उसमें भी राहत है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के 21 जिलों में कोरोना का कोई नया मामला नहीं आया है। इस दिन प्रदेश भर में हुए 19 हजार 762 सैंपलों की जांच में 13 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए। अभी प्रदेश की औसत पॉजिटिविटी दर 0.07 प्रतिशत है। राज्य के पांच जिलों बेमेतरा, महासमुंद, जशपुर, कोंडागांव और नारायणपुर में अभी कोरोना का एक भी सक्रिय मरीज नहीं है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबक बेमेतरा, बालोद, कबीरधाम, धमतरी, महासमुंद, गरियाबंद, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर-चांपा, मुंगेली, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, सरगुजा, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर-रामानुजगंज, जशपुर, बस्तर, कोंडागांव, सुकमा, कांकेर और नारायणपुर जिले में  कोरोना संक्रमण का एक भी मामला नहीं आया है।बीते 24 घंटों के दौरान दुर्ग और रायपुर जिले में तीन-तीन, राजनांदगांव और बिलासपुर में दो-दो तथा बलौदाबाजार-भाटापारा, दंतेवाड़ा और बीजापुर में एक-एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए। प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 304 हो गई है।

By admin