Shaheed Park Sector-5

भिलाई। सेक्टर-5 स्थित शहीद पार्क भिलाई नगर विधायक देवेन्द्र यादव के संकल्प की जीती जागती तस्वीर है। जब इस पार्क का निर्माण शुरू किया था तब किसी ने सोचा नहीं था कि इस पार्क में शहीद भगत सिंह की इतनी बड़ी प्रतिमा लगाई जाएगी जो छत्तीसगढ़ के लिए गर्व का विषय होगा। यह संभव हुआ विधायक देवेन्द्र यादव के प्रयासों से। विधायक देवेन्द्र यादव के प्रयास से सेक्टर -5 के पार्क में 25 फीट ऊंची प्रतिमा लगाने के साथ ही इसका नामकरण भी शहीद के नाम पर किया गया। पार्क की खूबसूरती ऐसी कि यह एक टूरिस्ट स्पॉट के रूप में विकसित हो गया है।

Shaheed Park Sector-5
Shaheed Park Sector-5

शहीद पार्क को भव्य बनाने में निगम के अधिकारियों ने भी बड़ी मेहनत की। हैदराबाद के लुंबनी पार्क व हुसैन सागर का भ्रमण किया गया। पार्क में जो सरोवर बनाया गया है उसे हुसैन सागर की तरह डेवलप करने का प्रयास किया। सरोवर में बोटिंग का मजा भी पर्यटक ले रहे हैं। पार्क में चारो ओर की सजावट लोगों को लुभा रही है। पार्क में एक दो नहीं ऐसी कई खूबियां है जो लागों को इस पार्क में पहुंचने के लिए आकर्षित कर रही है।

प्रदेश के शहीदों के नाम हैं अंकित

पार्क के एक छोर पर एक दीवार बनाई गई है जहां छत्तीसगढ़ के शहीदों के नाम अंकित किए गए हैं। राज्य गठन के बाद देश के लिए शहीद हुए जवानों के नाम यहां अंकित किए गए हैं। पार्क में पहुंचने वाले लोगों को अपने प्रदेश के शहीदों को जानने का अवसर मिल रहा है। पार्क में पहुंचने वाले लोगों को कहना है कि इस पार्क में आने के बाद एक अलग ही तरह का अनुभव होता है। पार्क की भव्यता देखते ही बनती है।

म्यूजिकल फाउंटेन कर रहा आकर्षित

शहीद पार्क में एक म्यूजिकल फाउंटेन भी लगाया गया है। 19 लाख की लागत से लगाए गए इस म्यूजिकल फाउंटेन को देखने के लिए रोज हजारों लोग पहुंचते हैं। संगीत की धुन पर थिरकते जल को देखकर आनंद की अनुभूति होती है। म्यूजिकल फाउंटेन का उद्घाटन हाल ही में सीएम भूपेश बघेल ने किया था। इसके साथ ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सिविक सेंटर के विकाय के लिए भी 10 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी। शहीद पार्क के साथ अब सिविक सेंटर के विकास का रास्ता भी साफ हो गया है।

पार्क में सबकुछ जो लोग चाहते थे

शहीद पार्क में वह सब कुछ है जिसे देखने की इच्छा लोगां को होती है। यहां एक छोर पर रीडींग कार्नर बनाया गया है जहां बच्चे पढ़ाई कर सके। एक छोर पर जिम के सामान लगाए गए हैं जहां लोग वर्कआउट करते हैं। बच्चों के लिए पार्क में आकर्षक झूले लगाए गए हैं। इसके अलावा सरोवर के बगल में 350 लोगों के बैठने की व्यवस्था भी की गई है। यहां बैठकर म्यूजिकल फाउंटेन का आनंद लेते हैं।

लोगों की मांग के अनुसार हो रहा काम

विधायक देवेन्द्र यादव का कहना है कि भिलाई में विकास लोगों की मांग के अनुसार हो रहा है। सेक्टर-5 का शहीदा पार्क भी उनमें से एक है। इस पार्क को आकर्षक बनाने का श्रेय भी भिलाई के लोगों को जाता है। देवेन्द्र यादव का कहना है कि हमने भिलाई में शहीद भगत सिंह की सबसे ऊंची प्रतिमा लगाने का संकल्प लिया और उसे शहीद पार्क में स्थापित भी कराया। आज यह पार्क अपनी भव्यता के लिए छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि पूरे देश में चर्चित हो रहा है।

By admin