रायपुर। छत्तीसगढ़ में भारतीय प्रशासनिक सेवा के एक अधिकारी इस्तीफे देने की बात सामने आ रही है। बताया जा रहा है 2014 बैच के आईएएस अधिकारी अमृत विकास टोपनो ने मुख्य सचिव अमिताभ जैन को अपना इस्तीफा भेजा है। टोपनो को पिछले सप्ताह ही नागरिक आपूर्ति निगम यानी के महाप्रबंधक पद से हटाकर योजना विभाग में भेजा गया था। उसने इस्तीफे ने कई सवालों को जन्म दिया है। मंत्रालय से लेकर अधिकारियों और कर्मचारियों में इसे लेकर चर्चाएं चलती रही।

मंत्रालयीन सूत्रों के अनुसार योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के उपसचिव अमृत विकास टोपनो ने अपना इस्तीफा मुख्य सचिव को भेजा है। हालांकि अभी इस्तीफा मंजूर नहीं हुआ है। इसके इस्तीफे को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे है।

मूल रूप से झारखंड के रहने वाले अमृत विकास टोपनो  बैच के आईएएस अधिकारी है। सरकार ने 27 नवंबर को एक आदेश जारी कर उन्हें नागरिक आपूर्ति निगम (NAN) से हटा कर योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग में उप सचिव की जिम्मेदारी दी थी। इससे पहले टोपनो नान के महाप्रबंधक पद के साथ संस्कृति विभाग के संचालक का प्रभार भी देख चुके है। नान से हटने के बाद ही उनके इस्तीफे की खबर सामने आई है। बताया जा रहा है, टोपनो ने इस्तीफे के पीछे व्यक्तिगत कारण बताए हैं। हालांकि इसको ब्यूरोक्रेसी के विवाद के तौर पर भी देखा जा रहा है।

By admin