रायपुर। छत्तीसगढ़ के गांवों को एडवांस व हाईटेक बनाने की तैयारी जोरों पर है। इसी क्रम में प्रदेश की ग्राम पंचायतों (Gram Panchayat) में गुड गवर्नेंस इनिशिएटिव मॉडल (Good Governance Initiative Model) ग्राम पंचायत कार्यक्रम का विस्तार किया जा रहा है। प्रदेश की सभी पंचायतों में ग्राम रोजगार सहायकों और पंचायत सचिवों को मनरेगा (MNREGA) जॉब-कॉर्ड, सात तरह के रजिस्टर, वर्क फाइल और नागरिक सूचना पटल के बेहतर संधारण और प्रबंधन के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। पहले दो साल में 165 पंचायतों को मॉडल बनाया गया है।

तीसरे चरण में प्रदेश की शेष पंचायतों को मॉडल बनाने 20 दिसम्बर से 5 जनवरी तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रदेश के मनरेगा (MNREGA) आयुक्त मोहम्मद कैसर अब्दुलहक (Mohd Kaiser Abdulhaq) ने कलेक्टरों को इसमें व्यक्तिगत रूचि लेते हुए इसका समयबद्ध क्रियान्वयन करने कहा है।

प्रदेश की ग्राम पंचायतों में गुड गवर्नेंस इनिशिएटिव मॉडल ग्राम पंचायत के अंतर्गत चारों गतिविधियों जॉब-कॉर्ड, सात तरह के रजिस्टर, वर्क फाइल और नागरिक सूचना पटल के गहन क्रियान्वयन के लिए पंचायतों के कार्मिकों के क्षमता विकास के लिए विशेष एवं नियमित प्रशिक्षण, जनपद पंचायत और जिला पंचायत स्तर से मॉनिटरिंग तथा मैदानी स्तर पर हुए कार्यों का दस्तावेजीकरण किया जाएगा।

By admin