रायपुर। बालोद जिले के डौंडीलोहरा विकासखंड के ग्राम गोडमर्रा में मंगलवार को किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया। जहां मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गोबर बेचकर डेढ़ लाख से उपर इकट्ठा करने वाले किसान और महिला समूहों का सम्मान किया।

समारोह में सीएम बघेल ने खुशी जाहिर की कि बेकार पड़े गोबर भी अब लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत कर रहे हैं। इस दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसानों की सराहना करते हुए कहा आप लोगों के काम को देखकर दूसरे भी सीख लेंगे। उन्होंने डौंडीलोहारा विकासखंड के धंसू राम औरचन्द्र कुमार को गोधन न्याय योजना के अंतर्गत गोबर बिक्री के लिये सम्मानित किया।

धंसू राम ने खपराभाट गौठान में गोबर बेचकर 1 लाख 63 हजार 858 रूपये तथा चंद्रकुमार ने पीपरखार ना गौठान में गोबर बेचकर 1 लाख 21 हजार 490 रूपये की कमाई की। सम्मेलन में पीपरखार ना गौठान के गोधन महिला स्वसहायता समूह तथा टटेंगा गौठान के गायत्री महिला स्व सहायता समूह को जैविक खाद निर्माण निर्माण के लिए सम्मानित किया गया।

नगद फसल लेने वाले किसान हुए सम्मानित
राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत धान के बदले अन्य फसल लेने वाले भेड़ी ग्राम के किसान डामन लाल और हीरा लाल तथा पिनकापार के किसान श्यामलाल और संजीव चौधरी को सम्मानित किया गया। डामन लाल और हीरा लाल धान के बदले 0.50 हेक्टेयर में केला तथा श्यामलाल और संजीव चौधरी 0.40 हेक्टेयर में सुगंधित धान की फसल ले रहे हैं।

शासन की योजनाएं किसानों के लिए ही
सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान भाइयों के लिए राज्य सरकार ने अनेक योजना बनाई है। इन योजनाओं का लाभ पूरे प्रदेशभर के लोगों को मिलने लगा है। किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत हो रही है। वे आगे बढ़ रहे हैं। गोबर को खरीद कर सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत कर रही है। वहीं नगद फसल की ओर लगातार प्रोत्साहित कर रही है। अब किसी को भी भविष्य की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

By admin