रायपुर। छत्तीसगढ़ समेत पूरे देश में तीन जनवरी से कोवैक्सीन (Covaxin) टीके से बच्चों का टीकाकरण (Immunization) शुरू हो जाएगा। प्रदेश में 15 से 18 साल की उम्र के 16.39 लाख बच्चे हैं, जिन्हें टीका लगाया जाना है। बच्चों को पहले सभी वैक्सीनेशन सेंटरों (Vaccination Center) में टीके लगेंगे। इसके बाद स्कूलों और घरों तक जाकर भी बच्चों को टीके लगाए जाएंगे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने लगभग अपनी तैयारी पूरी कर ली है। बच्चों के टीकाकरण के लिए फिलहाल आधार कार्ड, स्कूल आईडी और फैमिली राशन कार्ड दिखाना होगा। इसके लिए कोविन पोर्टल में बदलाव कर दिया गया है।

बच्चों के टीके के अलावा प्रदेश में 3.39 लाख हेल्थ वर्कर और 3.18 लाख फ्रंट लाइन वर्करों यानी करीब साढ़े 6 लाख लोगों को बूस्टर डोज जनवरी के दूसरे हफ्ते से शुरुआत होगी। वहीं, 60 प्लस श्रेणी के सीनियर सिटीजन श्रेणी में प्रदेश में 69.56 लाख से ज्यादा हितग्राही है। अफसरों के मुताबिक बच्चों का वैक्सीनेशन पहली बार होने जा रहा है, इसलिए शुरुआती दो से तीन हफ्ते तक टीके की वजह से होने वाले एडवर्स यानी साइड इफेक्ट को लेकर विशेष सावधानी बरती जाएगी।

एनएचएम डायरेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला के मुताबिक प्रदेश में 4 हजार से अधिक टीकाकरण केंद्र हैं, जिनकी क्षमता रोजाना डेढ़ लाख टीकों तक की है। बच्चों के टीकाकरण की शुरुआत इन्हीं सेंटरों से होगी। केंद्र की गाइडलाइन के बाद हम केंद्रों में कोवैक्सीन टीके से शुरुआत कर देंगे।

रायगढ़ में फिर बढ़े केस
रायगढ़ जिले में कोरोना केस फिर बढ़ने लगे हैं। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में कोरोना के 46 नए मरीज मिले हैं। इनमें से 14 अकेले रायगढ़ में हैं। रायगढ़ में अब सक्रिय मरीजों की संख्या 87 तक पहुंच गई है जो प्रदेश में सबसे अधिक है। प्रदेश भर में 11 हजार 300 नमूनों की जांच हुई।

By admin