रायपुर। आकाशीय बिजली गिरने से फिल्मकार और संस्कृति कर्मी अशोक चंद्राकर का बुधवार को निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार गुरुवार की दोपहर को किया गया। जहां बड़ी संख्या में परिजन, ग्रामीणों के साथ ही कला संस्कृति व छत्तीसगढ़ी फिल्मों से जुड़े कलाकार शामिल हुए।

बता दें कि मौसम खरााब होने के बाद लगातार हो रही बारिश और आकाशीय गर्जना के बीच यह घटना घटी है। बताया गया है कि छत्तीसगढ़ी फिल्मकार अशोक चंद्राकर अपने पैतृक गांव में सुबह खेतों की ओर गए थे। इस समय मौसम खराब था। उसी दौरान आकाश में गर्जना हुई और जोरदार बिजली कड़की। कुछ पल में आकाशीय बिजली गिरी, जिसकी चपेट में चंद्राकर आ गए। उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

फिल्मकार चंद्राकर के निधन से संस्कृति कर्मियों में शोक की लहर है। अशोक चंद्राकर के रिश्तेदार और भाजपा नेता आशु चंद्रवंशी ने बताया बुधवार को अशोक जी अपने गांव मुजगहन में थे। वह घर से लगे हुए खेत में गए थे। इसी दौरान गर्जना के साथ अचानक आकाशीय बिजली उनके ऊपर गिर गई, जिसकी चपेट में आकर उनकी मौत हो गई।

आशु चंद्रवंशी ने बताया कि अशोक चंद्राकर का अंतिम संस्कार गुरुवार को उनके गांव मुजगहन में दोपहर को किया गया। अशोक चंद्राकर के निधन की खबर से राजनीतिक, संस्कृति और सामाजिक क्षेत्र के लोगों में शोक की लहर है।

विधानसभा नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि लोक संस्कृति के अध्येता और फिल्मकार अशोक चंद्राकर जी के निधन का दुखद समाचार प्राप्त हुआ। मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि अपने श्रीचरणों में स्थान प्रदान करें।

छत्तीसगढ़ी फिल्म के वे निर्माता थे
छत्तीसगढ़ फिल्म ‘गांजे की कली’ के निर्माता थे। यह फिल्म प्रसिद्ध लेखिका अमृता प्रीतम की कहानी पर आधारित थी। स्त्री विमर्श पर आधारित इस फिल्म को छत्तीसगढ़ी फिल्मों में एक खास मुकाम हासिल है।

By admin