सीना, भोपाल। खजुराहो में गुरुवार तड़के हुए कालीचरण महाराज की गिरफ्तारी के बाद मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा भड़क गए हैं। उन्होंने छत्तीसगढ़ का पुलिस की कार्यवाही पर एतराज जताया है। उन्होंने कहा कि खजुराहो से कालीचरण महाराज को चुपके से गिरफ्तार कर छत्तीसगढ़ पुलिस ने संघीय मर्यादाओं का उल्लंघन किया है। नरोत्तम मिश्रा के बयान पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने पलटवार किया उन्होंने सवाल करते हुए कहा कि महात्मा गांधी को गाली देने वाले की गिरफ्तारी से आप खुश नहीं है क्या?

बता दें कि रायपुर में आयोजित धर्म संसद में महात्मा गांधी पर अभद्र टिप्पणी को लेकर कालीचरण महाराज पर रायपुर में दो एफआईआर दर्ज किए गए। इस मामले में पिछले 4 दिनों से कालीचरण महाराज की तलाश की जा रही थी। छत्तीसगढ़ पुलिस की तीन टीमें महाराष्ट्र दिल्ली और मध्य प्रदेश में उनकी तलाश में जुटी थी। इस बीच रायपुर पुलिस को कालीचरण महाराज के खजुराहो से 25 किलोमीटर दूर बागेश्वर धाम के पास किराए का मकान लेकर रहने की सूचना मिली। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। रायपुर पुलिस ने कालीचरण महाराज के वकील और उनके परिवार को इसकी सूचना दे दी है। रायपुर पुलिस ने बताया हिरासत में लेने के 24 घंटे के भीतर ही कालीचरण महाराज को कोर्ट में पेश कर दिया जाएगा।

स्थानीय पुलिस को नहीं दी सूचना: नरोत्तम मिश्रा
इधर इस मामले को लेकर मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा बेहद नाराज हैं। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ पुलिस को कार्यवाही से पहले स्थानीय पुलिस को सूचना देनी चाहिए थी जो कि नहीं दी गई। यह सीधे तौर पर संघीय मर्यादाओं का उल्लंघन है। दूसरे राज्य में जाकर इस तरह की कार्यवाही करना उचित नहीं है। इस मामले में  गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने डीजीपी मध्य प्रदेश को निर्देश दिया है कि वे छत्तीसगढ़ के डीजीपी से बात करें और अपनी आपत्ति दर्ज कराते हुए स्पष्टीकरण लें।

प्रोटोकॉल का उल्लंघन नहीं हुआ: सीएम बघेल
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस संबंध में कहा कि संविधान और कानून से ऊपर कोई नहीं है। महात्मा गांधी जिन्होंने विश्व को शांति, सत्य, अहिंसा, समानता व भाईचारे का संदेश दिया है। ऐसे महान व्यक्ति के खिलाफ कोई अभद्र भाषा का प्रयोग करें तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी और छत्तीसगढ़ पुलिस ने कार्रवाई की है। छत्तीसगढ़ पुलिस ने किसी प्रोटोकॉल का उल्लंघन नहीं किया है, उनके वकील और परिवार को सूचना दे दी है। रायपुर लाने के बाद विधिवत उन्हें कोर्ट में पेश कर दिया जाएगा।

By admin