Vaccination

रायपुर। केन्द्र सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार छत्तीसगढ़ में 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष के किशोर-किशोरियों को 3 जनवरी से टीके लगाए जाएंगे। इसके लिए तय दिशा निर्देशों के मुताबिक एक जनवरी से कोविन एप पर अपना पंजीयन शुरू हो जाएगा। पात्र किशोर व किशोरियां कोविन एप पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। कोरोना टीकाकरण की राज्य नोडल अधिकारी डॉ. प्रियंका शुक्ला ने बताया कि 15 से 18 वर्ष के प्रदेश के अनुमानित 16 लाख 39 हजार किशोरों के टीकाकरण की तैयारी पूर्ण कर ली गई है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देशानुसार स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और गंभीर बीमारियों से पीड़ित 60 वर्ष से अधिक के लोगों को 10 जनवरी से कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज जाएगी। इस वर्ग के ऐसे लोग जो दूसरी खुराक के बाद नौ महीने या 39 सप्ताह की अवधि पूरी कर चुके हैं, उन्हें तीसरी खुराक दी जाएगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस संबंध में लोगों से अपील की है। उन्होंने कहा है कि 60 प्लस के सभी बुजुर्ग कोविन एप के जरिए पंजीयन कराएं। ताकि छत्तीसगढ़ में बूस्टर डोज का लक्ष्य भी साधा जा सके। सीएम बघेल ने 15 से 18 वर्ष के किशोर किशोरियाें से भी कोविन एप में पंजीयन कराने कहा है।

इसके अलावा सीएम बघेल ने कोरोना टीकाकरण को लेकर प्रदेश में व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार करने के निर्देश भी दिए है। इधर राज्य टीकाकरण की नोडल अधिकारी डॉ. प्रियंका शुक्ला ने बताया कि 15 से 18 वर्ष के आयुवर्ग को केवल को-वैक्सीन टीके का ही विकल्प रहेगा। उन्होंने बताया कि राज्य के करीब 3 लाख 40 हजार स्वास्थ्य कर्मियों, 3 लाख 19 हजार फ्रंटलाइन वर्कर्स और गंभीर बीमारी  से पीड़ित 5 लाख 16 हजार , 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को 10 जनवरी से कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज दी  जाएगी।

 

By admin