रायपुर। नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 ( National Family Health Survey-5) के मुताबिक हेल्थ इंश्योरेंस के मामले में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) का स्थान देश में दूसरा है, जबकि राजस्थान (Rajasthan) टॉप पर है। खास बात यह है कि देश में हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) का औसत केवल 41 फीसदी है। पड़ोसी राज्य समेत राजस्थान को छोड़कर सभी बड़े राज्य छत्तीसगढ़ से पीछे है। प्रदेश के 71.4 फीसदी लोगों ने स्वास्थ्य बीमा कराया है। सर्वे-4 में 68.5 फीसदी लोगों का स्वास्थ्य बीमा था।

सर्वे में गौर करने वाली बात यह भी है कि शहरी की तुलना में ग्रामीणों के पास हेल्थ इंश्योरेंस ज्यादा है। 80 फीसदी ग्रामीण व 75 फीसदी शहरी आबादी के पास स्वास्थ्य बीमा है। कोरोनाकाल में हेल्थ इंश्योरेंस में 20 से 30 फीसदी की बढ़ोत्तरी भी हुई है। केवल 28.6 फीसदी लोगों के पास हेल्थ इंश्योरेंस नहीं है। प्रदेश में 16 सितंबर 2018 से आयुष्मान भारत योजना शुरू हुई है। तब से अब तक एक करोड़ 48 लाख 97 हजार 482 ई कार्ड बनाए गए हैं। देश में दूसरे नंबर पर आने में सबसे बड़ा योगदान आयुष्मान भारत व डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना का है।

इतने लोगों को मिला मुफ्त इलाज
सर्वे के मुताबिक 1 जनवरी 2020 से अब तक 7 लाख 69 हजार 113 लोगों ने मुफ्त इलाज कराया है। वहीं अस्पतालों ने 11 लाख 56 हजार 545 क्लेम किया है। ट्रस्ट मोड में इलाज होने के कारण अब स्वास्थ्य विभाग बीमा कंपनी को प्रीमियम भी नहीं पटा रहा है। इससे विभाग को फायदा हुआ है। कोरोनाकाल में नॉन कोविड बीमारियों का इलाज ठप रहा। बीमा कंपनी होती तो विभाग प्रीमियम पटाता। ट्रस्ट मोड पर होने के कारण ऐसा नहीं करना पड़ा।

By admin