New beginning: Now fragrance and soap and cosmetic will be prepared

भिलाई। शहरी गोठान में अब फूलों के इस्तेमाल से साबुन और  कॉस्मेटिक बनाने की तैयारी है। भिलाई के गोठान में इसकी शुरुआत की जा रही है। भिलाई निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे ने शहरी गोठान का निरीक्षण कर इस कार्य को जल्द शुरू करने का निर्देश  दिया है। गोठान में यह का स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के जिम्मे होगा।

निगम से मिली जानकारी के मुताबिक गोठान में अलग-अलग फूलों से विभिन्न तरह के साबुन और कॉस्मेटिक तैयार किये जायेंगे। यही नहीं इसकी ऑनलाइन की तैयारी भी की जा रही है।  जिले और प्रदेश के अलावा देशभर से कोई भी ऑनलाइन इस प्रोडक्ट को खरीद पायेगा। खास बात यह है कि शहरी गोठान में साबुन व कॉस्मेटिक के लिए मंदिरों में चढ़ाए जाने वाले फूलों का इस्तेमाल किया जाएगा। कॉस्मेटिक की बात करें तो यहां फेस पैक एवं हेयर पैक भी तैयार किया जाएगा। ऑनलाइन विक्रय के लिए इंडियामार्ट, अमेजॉन एवं फ्लिपकार्ट में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की जा रही है।

इसे लेकर सोमवार को आयुक्त प्रकाश सर्वे ने शहरी गौठान का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इसके लिए उन्होंने एक सप्ताह का समय दिया है। बता दें कि शहरी गौठान में स्व. सहायता समूह की महिलाओ को रोजगार से जोड़ने और आर्थिक रूप से मजबूत बनाने अलग-अलग गतिविधियां की जा रही है। अगरबत्ती का कार्य प्रारंभ हो चुका है और बड़े तादात में अगरबत्ती बनाई जा रही है। अगरबत्ती बेचने की तैयारियां भी हो चुकी हैं। पशुओ को हरा चारा देने के लिये नेपियर ग्रास एक अलग भूभाग पर तैयार किया गया है, वर्मी कम्पोष्ट तैयार करने के लिये और रोटेशन बरकरार रखने के लिए लगभग 100 कम्पोष्ट टैंक तैयार किये जा चुके है। साथ ही गोठान में मछली पालन की तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं वहीं सब्जियां लगाने की प्रक्रिया भी प्रगति पर है।

By admin