रायपुर। देश को स्वच्छ बनाने के लिए देश में रायपुर (Raipur) समेत 20 शहरों को पॉयलट के तौर पर चुना गया है, जो स्वच्छता भारत मिशन (Swachhta Bharat Mission) के साल 2022 के संस्करण के लिए होगा। इससे अब स्थानीय पार्षदों (Local Councilor) की तस्वीरें, नाम, पते और नंबर स्वच्छता एप (Cleanliness App) में जोड़ें जाएंगे। इस बार ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि लोग अपने घर मोहल्ले के आसपास गंदगी होने पर, झाड़ू लगाने वाले, कचरा गाड़ी नहीं आने पर जैसी सफाई से जुड़ी तमाम शिकायतें सीधे पार्षद को कर सकेंगे।

अफसरों के मुताबिक स्वच्छ भारत मिशन में हर साल बदलाव किए जाते हैं। इस बार पार्षदों को एप से जोड़कर एक नया प्रयोग किया जा रहा है। रायपुर समेत प्रदेश के सभी नगरीय निकायों से पार्षदों की फोटो, मोबाइल नंबर, घर का पता जैसी तमाम जानकारियां मांगी गई है। 9 जनवरी से स्वच्छता एप में इस नए प्रयोग की शुरुआत हो जाएगी। पार्षदों से सीधे शिकायत करने के अलावा लोगों के पास निदान हेल्पलाइन नंबर 1100 के जरिए भी शिकायत करने का विकल्प होगा।

एप से मिलेगी पूरी जानकारी…इससे रैंकिंग भी तय होगी
इसके अलावा पार्षदों को स्वच्छता एप के जरिए अपने वार्ड में हर दिन सफाई कैसी हो रही इसकी जानकारी भी मिल जाएगी, जिससे वो वार्ड में सफाई का स्तर भी सुधार सकेंगे। स्वच्छ भारत मिशन को इस बार शहर के साथ अब किस वार्ड में सफाई का क्या स्तर है, इसका भी आंकलन किया जाएगा। इसके लिए आम लोगों की शिकायतों पर पार्षदों ने गंदगी हटाने के लिए क्या एक्शन लिया, कितनी देर में टीम पहुंचाई, ऐसे तमाम बिंदुओं पर पार्षदों को रैंकिंग मिलेगी। जिस तर्ज पर अभी शहरों की रैंकिंग आती है, अब पार्षदों की भी रैंकिंग आएगी।

By admin