रायपुर। प्रदेश में एक ओर जहां टीकाकरण के आंकड़े तीन करोड़ पार हो चुके है। वहीं दूसरी ओर छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने ‘ओमिक्रॉन’ के खतरे को देखते हुए प्रदेश में कोविड-19 वार-रूम को एक बार फिर से सक्रिय कर दिया है। बतादें कि प्रदेश में 21 दिसंबर को हुए 21 हजार 752 टेस्ट में 34 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई थी।

स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला के निर्देश पर नवा रायपुर में इंद्रावती भवन स्थित स्वास्थ्य सेवाओं के संचालनालय में कोविड-19 वार-रूम ने आज से काम करना शुरू कर दिया है। यहां से प्रदेश भर में कोरोना की स्थिति की लगातार निगरानी और समीक्षा की जाएगी। किसी भी तरह की सलाह और मार्गदर्शन के लिए कार्यालयीन समय में फोन नंबर 0771-2235091 पर फोन किया जा सकता है।

आईडीएसपी के नोडल अधिकारी डॉ. धर्मेन्द्र गहवई को कोविड-19 वार-रूम का प्रभारी बनाया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा देश में ‘ओमिक्रॉन’ के बढ़ते मामलों के मद्देनजर भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को जरूरी निर्देश जारी किए गए हैं।

प्रदेश में टीकाकरण का आंकड़ा तीन करोड़ पार

प्रदेश में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा तीन करोड़ को पार कर चुका है। वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज को मिलाकर 20 दिसंबर की स्थिति में तीन करोड़ एक हजार 122 टीके लगाए गए हैं। प्रदेश में 1 करोड़ 86 लाख 40 हजार 909 लोगों को पहली डोज लगा चुकी है। वहीं प्रदेश के 58 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है।

धान खरीदी केंद्र में लग रहे टीके

राज्य में 1 दिसंबर से धान खरीदी शुरू हुई। सरकार के निर्देश पर प्रदेश के सभी धान खरीदी केंद्रों में कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है। प्रतिदिन स्वास्थ्य अमले की टीम खरीदी केंद्र में कैंप लगा रही है। लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक किया जा रहा है।

प्रदेश में पाजिटिविटी दर 0.16 फीसद

प्रदेश में मंगलवार को 21 हजार 752 लोगों की कोरोना जांच की गई। जिसमें से 34 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई यानी प्रदेश की पाजिटिविटी दर 0.16 फीसद रही। मंगलवार को राजधानी रायपुर में 6, दुर्ग और बिलासपुर में 3-3, रायगढ़ में 9, कोरबा में 6, जांजगीर-चांपा में 1, मुंगेली में 2, गौरेला-पेंड्रा-मारवाही में 1, सुकमा में 1 और अन्य राज्य से दो संक्रमित पाए गए।

By admin