सीना डेस्क। देश में ओमिक्रॉन के मामले धीरे धीरे बढ़ते जा रहे हैं। देशभर में अब तक ओमिक्रॉन के 38 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। ताजा मामले में केरल में भी इस वैरिएंट के मरीज की पुष्टि हो चुकी है। देश में अब तक यह वैरिएंट देश के आठ राज्यों तक फैल चुका है। अब तक सर्वाधिक केस महाराष्ट्र में मिले हैं।  महाराष्ट्र में नए वैरिएंट से अब तक 18 लोग संक्रमित हो चुके हैं। दूसरे स्थान पर राजस्थान है जहां से अब तक 9 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को ओमिक्रॉन के पांच नए मरीज सामने आए हैं। नए मरीजों में चंडीगढ़, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र और केरल से एक-एक शामिल हैं। नए मामलों में पहला मामला आंध्रप्रदेश के विशाखापट्नम में मिला है। जिन मरीजों में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है वे सभी हाल ही में विदेश से लौटें हैं। विशाखापट्नम में ओमिक्रॉन पॉजिटिव मरीज हाल ही में आयरलैंड से लौटा है। वहीं  चंडीगढ़ का मरीज इटली से लौटा है। कर्नाटक में दक्षिण अफ्रीका से आया शख्स संक्रमित पाया गया। वहीं  महाराष्ट्र के नागपुर में दक्षिण अफ्रीका से लौटा युवक संक्रमित पाया गया। इसी प्रकार केरल के कोच्ची में जिस व्यक्ति में ओमिक्रॉन वैरिएंट का संक्रमण पाया गया वह हाल ही में ब्रिटेन से लौटा है।

इधर छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां अब तक ओमिक्रॉन वैरिएंट का एक भी मामला नहीं है। प्रदेश सरकार ने विदेशों से लौट रहे लोगों पर विशेष निगरानी रख रही है। हाल ही में विदेश से बिलासपुर लोटे दो लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया। दोनों में ओमिक्रॉन की पहचान के लिए भुवनेश्वर के लैब सैंपल भेजे गए। शनिवार को दोनों की रिपोर्ट निगेटिव आई। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़ु में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का एक भी मामला नहीं है जो राहत की बात है।

 

By admin