रायपुर। महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए महिलाओं को जागरूक करने के लिए रायपुर पुलिस द्वारा पिछले माह 26 से 28 नवंबर तक पिंक गश्त अभियान चलाया गया। इस दौरान रायपुर में महिलाओं की सुरक्षा एवं महिलाओं में सुरक्षा का एहसास के लिए 15 टीम में कुल 152 महिला पुलिस ने इसमें सहभागिता निभाई। अभियान की अगली कड़ी में आज 24 दिसंबर से शुरू हुआ है।

इस अभियान के तहत् रायपुर पुलिस के महिला पुलिस अधिकारी- कर्मचारी  ने रेलवे स्टेशन, तेलीबांधा आउटर, नया बस स्टैण्ड, फुलचैक स्टाॅपेज, पुराना बस स्टैण्ड, महासमुंद बेरियर, लोधीपारा चैक, जय स्तंभ चैक, विधानसभा, पचपेढ़ी नाका, काशीराम नगर, अमलीडीह, सेजबहार, जाकर आत्म रक्षा के गुर सिखाकर महिलाओं के लिए निडर वातावरण बनाना, महिलाओं को अपराधों से बचने के उपाय बताना।

महिला पुलिस कर्मियों ने महिलाओं को कुछ होने पर पुलिस को आसानी से संपर्क करने प्रेरित करना, सोशल मीडिया को लेकर आवश्यक सावधानियों के बारे में बताकर पाम्पलेट, की-रिंग वितरित करते हुए सार्वजनिक स्थानों पर स्टीकर चस्पा कर हेल्पलाइन नम्बर 94791-90167 को प्रचारित कर जागरूक किया जा रहा है। इस अभियान में रायपुर की महिला पुलिस टीम कई हाउज़िंग सोसाइटी में जाकर भी अभियान चलायेंगी।

इसके अतिरिक्त ऐसे ऑटो जिनका वेरिफ़िकेशन ट्रैफ़िक पुलिस द्वारा कर लिया गया है, उनमें पिंक गश्त के हेल्पलाइन नम्बर के स्टिकर भी लगाएगी। इस अभियान के प्रारंभ में आज वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायपुर द्वारा पिछले अभियान में अच्छा काम करने वाले 11 महिला पुलिस को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया।

By admin