रायपुर। गौतम बुद्ध जी की जन्म स्थली लुम्बनी में अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण योद्धा सम्मान पर्यावरण एवं सामाजिक उत्थान के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वालो को दिया गया। यह सम्मान पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के कर्मचारी संघ के सचिव और राजधानी निवासी प्रदीप मिश्रा को मिला। यह सम्मान नेपाल की संस्था ग्रीन यूथ आफ लुम्बनी नेपाल और कमला जलाधार सरंक्षण अभियान जनकपुर नेपाल के संयुक्त तत्वाधान में नेपाल की आर्थिक मामले तथा सहकारी मंत्रालय की राज्य मंत्री सुषमा यादव एवं वन वातावरण तथा भू राजस्व सरंक्षण मंत्रालय लुम्बनी प्रदेश के सचिव पशुपतिनाथ कोइराला पर्यावरण मंत्रालय लुम्बनी नेपाल के हाथों मोमेंटो, प्रमाण-पत्र , एवं सम्मान स्वरूप कंधे में वस्त्र पहनाकर किया गया।
उक्त सम्मान समारोह में नेपाल, भूटान, श्रीलंका, और भारत आदि देशों के पर्यावरण योद्धाओं को सम्मानित किया गया। प्रदीप कुमार मिश्र ने बताया कि यह सम्मान वास्तव में पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर एवं छत्तीसगढ़ प्रदेश के समस्त निवासियों को मैं सादर समर्पित करता हूं। प्रदीप मिश्र छत्तीसगढ प्रदेश के ग्राम खमरिया कुरूदडीह पाटन के किसान एवं शिक्षाविद पिताश्री पंडित प्रीतिनंदन मिश्र एवं माता हेमंतलता मिश्रा के परिवार को गौरांवित किया है।

प्रदीप ने बताया कि नेपाल जाने के पूर्व उपरोक्त सस्थाओं के द्वारा अपने-अपने देश/प्रदेश से जल, मिट्टी और कम से कम एक एक पौधे लेकर आने को कहा गया था।
छत्तीसगढ से निम्न पर्यावरण प्रेमी जिन्हें पर्यावरण योद्धा के रूप में जाने जाते है
पंडित रविशंकर शुक्ल विवि रायपुर से प्रदीप कुमार मिश्र, खूबचंद बघेल स्नातकोत्तर महाविद्यालय भिलाई 3 से राष्ट्रीय सेवा योजना अधिकारी डा अल्पना देशपांडे एवं सत्या यादव, रत्ना चंद्राकर और रायपुर के अनिल वर्मा और साइंस कालेज रायपुर की छात्रा खुशी ठाकुर ने छत्तीसगढ़ की धरा से जल, मिट्टी, पानी एकत्रित करके 11 पेड़ नीम , पीपल, बरगद, तुलसी और आम के लेकर नेपाल गए थे।

लुम्बनी के मायादेवी मंदिर प्रांगण में लगाए गए उक्त पेड़
नेपाल और भारत देश की आपसी भाई चारा की मैत्री संधि को और प्रगाढ़ करते हुए नेपाल और भारत के बीच आपसी प्रेम का एक नया संदेश देते हुए ग्यारह पौधे उपरोक्त छः पर्यावरण योद्धाओ के द्वारा नेपाल में रोपित किए गए ।

By admin