Preparations for counting of votes completed, counting will start at 9 am tomorrow

भिलाई। दुर्ग जिले के चार निकायों में मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। गुरुवार को सुबह 9 बजे से कल्याण कॉलेज में बने मतगणना केन्द्र में भिलाई निगम के मतों की गिणती होगी। वहीं रिसाली के मतों की गिणती शासकीस स्कूल में और भिलाई तीन चरोदा के मतों की गणना खूबचंद बघेल कॉलेज में होगी। इसी प्रकार जामुल पालिका के लिए शासकीय स्कूल जामुल को मतगणना केन्द्र बनाया गया है। इन सभी केन्द्रों में गुरुवार को तया समय पर मतगणना शुरू की जाएगी। कलेक्टर सर्वेश्वर भुरे ने सभी मतगणना केंद्रों में पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था देखी।

मतगणना के संबंध में रिटर्निंग अफसर ने बताया कि मतगणना से संबंधित पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। इसके लिए अधिकारियों-कर्मचारियों को पूरा प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। मतगणना कक्ष में अभिकर्ताओं को पेन और कागज उपलब्ध कराया जाएगा। मीडियाकर्मियों की सुविधा के लिए सभी मतगणना केंद्रों में मीडिया सेंटर बनाये गये हैं। यहां पर समय-समय पर राउंडवार नतीजों की जानकारी मीडिया कर्मियों को दी जाएगी। उन्होंने कहा कि परिसर की सुरक्षा से संबंधित सारी तैयारियां पुख्ता हैं। सीसीटीवी कैमरे आदि लगाये गये हैं और हर स्तर पर पारदर्शिता बरती गई है।

कलेक्टर ने कहा एंट्री गेट पर भीड़ न बढ़े
बुधवार को कल्याण कॉलेज में मतगणना केन्द्र का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर सर्वेश्वर भुरे ने कहा कि एंट्री गेट पर भीड़ ज्यादा होती है इसिलए यह सुनिश्चित किया जाए कि वहां भीड़ न बढ़े। इसके अलावा मतदान केन्द्रों में मोबाइल कोई न ले जाए इसका ध्यान रखा जाए। कलेक्टर ने यह भी कहा कि मोबाइल ले जाने की अनुमित केवल मीडिया कर्मियों को होगी वह भी केवल मीडिया सेंटर तक ही। इसके अलावा कलेक्टर ने कहा कि मतदान केन्द्रों में कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया जाए। निर्वाचन कार्य में जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है वे काउंटिंग शुरू होने से एक घंटे पहले मतगणना केन्द्रों में अनिवार्य रुप से पहुंचेंगे।

एक हजार से ज्यादा जवान होंगे तैनात
मतगणना केन्द्रों में सुरक्षा के लिए एक हजार से अधिक जवानों को तैनात किया गया है। स्ट्रांग रूम में निगरानी के लिए जगह जगह सीसी टीवी कैमरे लगाए गए हैं। कलेक्टर भुरे के साथ मतगणना केन्द्र पहुंचे एएसपी संजय ध्रुव ने बताया कि लगभग एक हजार जवानों का बल मतगणना केंद्रों में लगाया गया है। क्विक रिस्पांस के लिए 8 टीमों को लगाया गया है। इस टीम में 15 आरक्षक और एक एसआई होंगे। एएसपी संजय ध्रुव ने बताया कि मतगणना के बाद प्रत्याशियों द्वारा संभावित विजय जुलूस के लिए भी सुरक्षा के अलग प्रबंध किए गए हैं।

By admin