रायपुर। रायपुर की जीवनदायिनी नदी खारून की सफाई नगर निगम के कर्मचारी भले ही लगातार करते चले जा रहे हैं, लेकिन नालों से आने वाले प्रदूषित पानी को रोकने में वह पूरी तरह विफल साबित हो रहे हैंं। पिछले कुछ दिनों में निगम की सफाई टीम ने यहां से दस से ज्यादा डंपर हटा दिए थे। फिलहाल गाद और कचरा हटाने का काम किया जा रहा है। मगर, इसके बावजूद भी जब तक नालों की गंदगी आती रहेगी, स्थिति जस की तस बनी रहेगी।

खारून नदी की सफाई के लिए निगम प्रशासन पिछले कई दिनों से अभियान चला रहा है। फिलहाल गाद और कचरा हटाने का काम चल रहा है। शिकायत मिलने पर लक्ष्मण झूला जाने पर देखा गया तो नगर निगम के अधिकारियों ने यह बात सही पाई है। यहां कुछ दिन पहले ही इसकी सफाई की गई थी। जहां नालियां गिर रही हैं वहां जाल लगाकर गंदगी को काफी हद तक रोका जा सकता है।

निगम अधिकारियों ने बताया कि एक सप्ताह से लक्ष्मण झूला के पास बंधन का गेट खोलने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन वह खुल नहीं रहा है। गेट खुलने तक गंदगी पूरी तरह साफ नहीं हो सकेगी। जोन आठ के आयुक्त अरुण ध्रुव का कहना है कि जाम के कारण गेट नहीं खुल पा रहा है, लेकिन जल्द ही उसे खोलकर सफाई पूरी की जाएगी।

By admin