Relief for school children in the midst of severe cold

भिलाई। प्रदेश शीतलहर लोगों को घरों में कैद कर दिया है। कड़ाके की ठंड के कारण लोग जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकल रहे हैं। प्रदेश के तापमान में गिरावट का दौर लगातार जारी है। वहीं सबसे ठंडे जिलो में सरगुजा संभाग के बाद दुर्ग जिला व बिलासपुर सर्वाधिक प्रभावित हैं। दुर्ग भिलाई में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस रहा। जो कि सामान्य से 8 डिग्री कम रहा है। इसी प्रकार सरगुजा में 5.4 डिग्री सेल्सियस व बिलासपुर संभाग के पेंड्रा में 6 डिग्री सेल्सियस रहा।

बढ़ती ठंड को देखते हुए इधर जिला प्रशासन ने जिले के सभी नगरीय निकायों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अलाव की व्यवस्था की गई है। कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, महत्वपूर्ण बाजारों सहित सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर के निर्देश के बाद निकायों व ग्रामीण क्षेत्रों में अलाव जलना शुरू हो गया। भिलाई निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे ने बताया कि शहर में 16 महत्वपूर्ण स्थलों पर अलाव जलाए जा रहे हैं। रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड जैसे महत्वपूर्ण स्थलों पर इसकी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। वहीं दुर्ग के इंदिरा मार्केट, बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन सहित 12 से अधिक स्थलों पर अलाव की व्यवस्था की गई है। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि जब तक तापमान सामान्य नहीं हो जाता तब तक आलाव जलाया जाए।

24 से रहेगी स्कूलों की छुट्‌टी

कड़ाके की ठंड को देखते हुए जिले के स्कूलों में भी शीतकालीन अवकाशों की घोषणा कर दी गई है। जिला शिक्षा अधकारीप प्रवास सिंह बघेल ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। जारी आदेश के मुताबिक जिले के सभी सरकारी स्कूलों में 24 से 28 दिसंबर तक अवकाश घोषित किया जाता है। साथ ही निजी स्कूलों में भी शीतकालीन अवकाश दिए जाने का आदेश दिया गया है। जिन स्कूलों में अर्धवार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं वहां पर इस आदेश से छूट दी गई है। परीक्षाओं के बाद वे शीतकालीन अवकाश की घोषणा करेंगे।

By admin