रायपुर। विधानसभा सत्र के दूसरे दिन सदन में प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर जमकर हंगामा हुआ। भाजपा विधायकों ने गर्भगृह में प्रवेश कर जमकर नारेबाजी कर हंगामा किया। विधानसभा अध्यक्ष ने सभी भाजपा विधायकों को निलंबित कर दिया। भारी हंगामे के बीच सदन की कार्रवाई स्थगित कर दी गई।

प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर भाजपा विधायक ने मुद्दा उठाते हुए पूछा कि पीएम आवास के लिए कितनी राशि केंद्र और कितनी राज्य से मिली।  चंद्राकर के सवाालपर पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि वर्ष  2021 में कोई राशि नहीं मिली।  साल 2019-20 के आवास के लिए राज्यांश के रुप में 762 करोड़ रुपये देने थे। हमने केंद्र से कहा था कि वक़्त दे। वीडियो काँफ्रेंसिंग में भी हमने वक़्त बढ़ाने का आग्रह किया था लेकिन केंद्र ने आबंटित आवास वापस ले लिया।

सिंहदेव के जवाब पर  चंद्राकर ने सवाल किया कि क्या राज्य सरकार ने 2019-2020 और 2020-2021 के लिए राज्यांश दिया है? जिस पर सिंहदेव ने कहा की साल 2020-2021 के लिए 800 करोड़ रुपए स्वीकृत नहीं है। राज्य के हक़ की राशि केंद्र उपलब्ध नहीं कराएगा तो हम क्या करेंगे?

जिस पर अजय चंद्राकर ने कहा कि 60/40 के रेशियो में चलने वाली हर योजनाओं को राज्य सरकार क्या केंद्र को लौटाएगी? इस राज्य ने आईएफबीएम एक्ट की सीमा पार कर चुकी हैै। 6 फ़ीसदी की सीमा पार कर ली है।  इस बीच संसदीय कार्यमंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि इन सबकी वजह केंद्र सरकार है, छत्तीसगढ़ सरकार के साथ केंद्र सरकार भेदभाव कर रही है।

भाजपा विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने मामले में कहा कि राज्य सरकार ग़रीबों का आवास छिनने वाली सरकार है। जिसके बाद सदन में पक्ष विपक्ष के सदस्यों ने जमकर हंगामा किया। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि केंद्र ने आवास योजना को लेकर अनेक पत्र लिखे हैं। ग़रीबों का आवास छिनने का षडयंत्र किया जा रहा है।

पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह ने पूछा- जो दो लाख मकान जो अधूरे हैं। क्या इन अधूरे मकानों के लिए राज्य राज्यांश देगी? ग़रीबों के लिये पीड़ा या तकलीफ़ सरकार को है या सिर्फ़ उन्हें कुचलने के लिए ये सरकार है। सिंहदेव ने कहा कि हमारे काम अधूरे हैं ये हम स्वीकार करके ही चल रहे हैं। राज्य में 2 लाख 74 मकान ही अधूरे हैं।   बीजेपी सदस्यों ने सदन की कमेटी से जाँच की माँग की। इसके साथ ही सदन में बीजेपी विधायकों ने नारे लगाते हुए गर्भगृह में पहुंच गए और वहां जमकर नारेबाजी की। गर्भगृह में नारेबाज़ी के बाद आसंदी ने सभी बीजेपी विधायकों को निलंबित कर दिया।

By admin