रायपुर/बिलासपुर। देश-दुनिया में कोरोना (Corona) के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ( Omicron) के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसे लेकर छत्तीसगढ़ सरकार (Government of Chhattisgarh) ने अलर्ट (Alart) जारी किया है। इस बीच, रेलवे (Railway) भी अलर्ट हो गया है और प्रदेश के स्टेशनों पर यात्रियों की सघन जांच शुरू कर दी गई है। स्वास्थ्य विभाग ( Health Department) के साथ ही रेलवे के मेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। यहां हर आने-जाने वालों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। साथ ही रायपुर (Raipur), बिलासपुर (Bilaspur) समेत कई स्टेशनों पर कोरोना की जांच भी की जाएगी। इस दौराना यात्रियों को अपनी ट्रैवल हिस्ट्री भी बतानी होगी।

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि ओमिक्रॉन ( Omicron) को देखते हुए बिलासपुर स्टेशन के गेट नंबर 4 में कोविड-19 स्क्रीनिंग टेस्ट शुरू किया गया है। यहां एक काउंटर बनाकर पूरे समय यात्रियों की जांच की जा रही है। इसके लिए रेलवे चिकित्सालय में अनुभवी चिकित्सक, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ 24 घंटे तैनात रखने के निर्देश भी दिए गए हैं।

ओमिक्रॉन वाले जगहों से आने वालों पर की होगी निगरानी
छत्तीसगढ़ में केवल विदेश से आने वाले ही नहीं, बल्कि अब देश के ओमिक्रॉन प्रभावित राज्यों दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात से आने वालों की भी निगरानी की जाएगी। एपिडेमिक के डायरेक्टर डॉ. सुभाष मिश्रा के अनुसार ओमिक्रॉन प्रभावित देशों व राज्यों से आने वालों की निगरानी की रणनीति बनाई गई है। उनकी ट्रैवल हिस्ट्री खंगाली जाएगी। साथ ही कोरोना पॉजिटिव आने पर सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे।

By admin