रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश शतरंज संघ के तत्वावधान में श्री जलाराम ट्रॉफी राज्य स्तरीय ओपन प्रतियोगिता का आयोजन दुर्ग जिले में 18 से 22 दिसंबर तक किया जाएगा। यह आयोजन शतरंज संघ द्वारा स्वर्गीय श्री लालजी भाई आदित्य की स्मृति में हो रहा है। यह जानकारी देते हुए छत्तीसगढ़ राज्य शतरंज संघ के सचिव हेमंत खुटे ने बताया कि कि प्रतियोगिता में अंतिम रैंकिंग के आधार पर राज्य की महिला खिलाड़ियों की टीम भी बनाई जाएगी, जो नौ से 17 फरवरी तक भीमावरम (आंध्र प्रदेश) में आयोजित राष्ट्रीय महिला शतरंज चयन प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व करेगी।

दुर्ग में आयोजित यह राज्य चयन प्रतियोगिता 11 राउंड में संपन्न होगी। प्रतियोगिता के लिए प्रवेश शुल्क 500 रुपये रखा गया है। आयोजन बोर्ड द्वारा खिलाड़ियों के ठहरने के लिए निशुल्क आवास की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक दिन प्रतियोगिता तीन राउंड में आयोजित की जाएगी, जिसमें दोनों खिलाड़ियों को प्रत्येक चाल में 30 सेकंड की वृद्धि के साथ 30 मिनट का समय नियंत्रण दिया जाएगा।

प्रतियोगिता में भाग लेने की अंतिम तिथि 16 दिसंबर है। सभी खिलाड़ियों को टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए अखिल भारतीय शतरंज महासंघ के साथ पंजीकरण करना आवश्यक है। शतरंज प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया जाएगा। ताकि वे प्रेरित हो सकें और बेहतर खेल सकें। छत्तीसगढ़ राज्य शतरंज संघ के सचिव हेमंत खुटे ने कहा कि बेहतर शतरंज खिलाड़ी सामने आएंगे और अगर वे राज्य से बाहर खेलने जाएंगे तो उनके साथ राज्य का नाम भी रोशन होगा। उन्होंने कहा कि शतरंज के नए खिलाड़ियों को भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि उनमें खेलने की प्रवृत्ति पैदा हो सके।

By admin