रायपुर। राजधानी पुलिस ने रायपुर एवं दुर्ग के आधा दर्जन से अधिक सूने मकानों का ताला तोड़कर चोरी करने वाले शातिर चोर जगदीश पनका को गिरफ्तार किया है। आरोपी ने रायपुर एवं दुर्ग में विगत एक वर्ष के भीतर लगभग 7-8 सूने मकानों का ताला तोड़कर चोरी की घटनाओं को अंजाम दिया था। आरोपी ने रायपुर के टाटीबंध, आमानाका, नंदनवन सहित जिला दुर्ग के अहिवारा, भिलाई एवं अमलेश्वर में चोरी की वारदात को अंजाम दिया था।

टिकरापारा पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार भगवती प्रसाद वर्मा ने थाना टिकरापारा में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह शिव नगर मठपुरैना टिकरापारा में रहता है। 2 अगस्त 2021 को शाम को अपने घर में ताला लगाकर परिवार के साथ तेलीबांधा गया था एवं रात्रि में परिवार सहित वहीं रूक गया। 3 अगस्त 2021 के सुबह 7 बजे किरायेदार ने फोन कर बताया कि आपके घर के आंगन का ताला खोलकर पानी भरने अंदर गया तो आपके रूम का ताला टूटा हुआ है।

दरवाजा खुला हुआ था अंदर जाकर देखा तो आलमारी भी खुला हुआ था। जिस पर प्रार्थी अपने परिवार के साथ घर आकर देखा तो रूम का ताला टूटा हुआ था एवं रूम के अंदर रखा आलमारी के लाकर में रखें सोने, चांदी के जेवरात, नगदी रकम एवं 1 नग सैमसंग कंपनी का की-पेड मोबाईल फोन नहीं था। कोई अज्ञात चोर प्रार्थी के सूने मकान का ताला तोड़कर कमरे अंदर प्रवेश कर आलमारी में रखें उक्त मशरूका को चोरी कर ले गया।

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में सायबर सेल एवं थाना टिकरापारा की संयुक्त टीम द्वारा घटना स्थल का निरीक्षण कर अज्ञात आरोपी की पतासाजी प्रारंभ की गई। टीम के सदस्यों द्वारा घटना स्थल के आसपास लगे सीसीटीव्ही कैमरों के फुटेजों का अवलोकन करने के साथ ही तकनीकी विश्लेषण किया गया। टीम ने मुखबिर लगाकर भी अज्ञात आरोपी के संबंध में लगातार पतासाजी की जा रहीं थी।

इसी दौरान सायबर सेल की टीम को सूचना मिली कि थाना टिकरापारा क्षेत्रांतर्गत स्थित भगत सिंह चौक पास एक व्यक्ति सस्ते दाम में सोने -चांदी के जेवरात बिक्री करने की फिराक में ग्राहक की तलाश कर रहा है। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा उक्त स्थान पर जाकर मुखबीर द्वारा बताए हुलिये के व्यक्ति को पकड़ा गया तथा व्यक्ति की पहचान जगदीश पनका निवासी वीरभद्र नगर कोतवाली रायपुर के रूप में की गई।

जगदीश पनका पूर्व में थाना कोतवाली का निगरानी बदमाश रहने के साथ ही रायपुर एवं दुर्ग जिले में चोरी की लगभग 35 – 40 घटनाओं को अंजाम देने के मामलों में कई बार जेल निरूद्ध रह चुका है। टीम द्वारा जगदीश पनका की तलाशी लेने पर उसके पास सोने एवं चांदी के जेवरात रखा होना पाया गया। सोने एवं चांदी के जेवरात के संबंध में कड़ाई से पूछताछ करने पर जगदीश पनका द्वारा जेवरातों को चोरी का होना बताया।

पूछताछ में आरोपी जगदीश पनका द्वारा चोरी की उक्त घटना को कारित करने के अलावा विगत 1 वर्ष के भीतर रायपुर के टाटीबंध, आमानाका, नंदनवन सहित जिला दुर्ग के अहिवारा, भिलाई एवं अमलेश्वर में सूने मकानों का ताला तोड़कर लगभग 07 – 08 चोरी की घटनाओं को अंजाम देना बताया गया।

आरोपी को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से चोरी की 05 तोला सोने के जेवरात एवं डेढ़ किलो चांदी के जेवरात जुमला कीमती लगभग 3,50,000/- (तीन लाख पचास हजार रूपए) जप्त किया गया है। चोरी की शेष सोने एवं चांदी के जेवरातों में आरोपी के विरूद्ध पृथक से थाना टिकरापारा में अपराध क्रमांक 05/21 धारा 41(1+4)/379 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध कर वारिसानों की पतासाजी की जा रहीं है। आरोपी को गिरफ्तार कर उसके विरूद्ध अग्रिम कार्यवाही किया गया।

By admin