The effect of cold in polling stations, there is a delay in voting

भिलाई। दुर्ग जिले के तीन निगम, एक पालिका व उतई नगर पंचायत के एक सीट पर मतदान शुरू हो गया है। सोमवार को सुबह तय समय पर मतदान की प्रक्रिया शुरू कर दी। मौसम में बदलाव के कारण अचानक बढ़ी ठंड का असर मतदान केन्द्रों में भी दिख रहा है। सुबह 8 बजे शुरू होने के बाद भी मतदान केन्द्रों में वोट देने अपने वालों की संख्या कम दिख रही है। इसके अलावा वोट देने में भी लोगों को समय लग रहा है। मतदान कार्य में लगे अधिकारी भी इस बात को मान रहे हैं।  मतदान केन्द्रों में सुबह 10 बजे तक लोगों की आमद काफी कम रही। 10 बजे के बाद लोगों ने मतदान केन्द्रों में पहुंचना शुरू किया। अधिकारियों का कहना है दोपहर बाद मतदान केन्द्रों में भीड़ बढ़ने की संभावना है।

बता दें दुर्ग जिले में चुनाव के लिए सभी निकायों में 733 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से भिलाई में 463, रिसाली में 122, भिलाई चरौदा में 112 दल, जामुल में 35 व  उतई में 1 मतदान केन्द्र बनाया गया है। इसके अलावा सभी मतदान केन्द्रों में 61 सेक्टर ऑफिसर की नियुक्ति की गई है जो मतदान पर अपनी निगरानी रखेंगे। जिला कलेक्टर सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे ने रविवार को सभी मतदान दलों को रवाना कर सभी को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान मतदान दलों के साथ कलेक्टर ने काफी देर तक चर्चा भी की।

इस वजह से मतदान में हो रही देरी
मतदान केन्द्रों में आज वोट देने वालों को भी काफी देर लग रही है। प्रदेश में इस बार इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन की जगह बेलेट पेपर से मतदान कराया जा रहा है इसके कारण लोगों को काफी इंतजार भी करना पड़ रहा है। लंबे समय बाद लोगों बैलेट पेपर से मतदान कर रहे हैं। इलेक्ट्रानिक मशीन की अपेक्षा बैलेट पेपर से वोटिंग में अतिरिक्त समय लग रहा है। मतदान दलों का भी मानना है कि इस प्रक्रिया में समय ज्यादा लग रहा है। साथ ही उम्मीद भी की जा रही है कि मतदान केन्द्रों की संख्या बढ़ने से मतदान के आंकड़ों में किसी प्रकार का असर नहीं होगा।

By admin