बिलासपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 20 अक्टूबर को धनवंतरी मेडिकल स्टोर योजना की औपचारिक शुरुआत की थी। इसका मकसद आम लोगों को सस्ती दर पर जीवन रक्षक दवाएं उपलब्ध कराना है। इस योजना को लोगों ने हाथों हाथ लिया और इसके अच्छे प्रतिसाद को देखते हुए प्रदेश सरकार ने गुरुवार को सिम्स में भी धन्वंतरी मेडिकल स्टोर का संचालन शुरू कर दिया गया है।  राज्य सरकार की इस योजना के तहत चलने वाले मेडिकल स्टोर में 70 प्रतिशत तक कि छूट मिल रही है।

कई बार मरीजों की पहुंच से महंगी दवाएं बाहर होने की वजह से उनकी जान पर बन आती थी। इसे देखते हुए सरकार ने सस्ती दवाएं उपलब्ध कराने के लिए यह योजना शुरू की है। बताते चलें कि बिलासपुर संभाग के सबसे बड़े अस्पताल सिम्स में लोगों को रियायती दर में दवा उपलब्ध नहीं हो पा रही थी। लोगों को जिला अस्पताल और नूतन चौक स्थित धन्वंतरी मेडिकल स्टोर जाना पड़ता था। मगर, अब सिम्स में भी धन्वंतरी मेडिकल स्टोर खुलने की वजह से मरीजों और उनके परिजनों को भटकना नहीं होगा।

यहां 400 से ज्यादा प्रकार की जीवनरक्षक दवाओं के साथ सर्जिकल आयटम में 70 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। इसके अलावा लघु वनोपज संघ द्वारा निर्मित गुणवत्तापूर्ण हर्बल उत्पाद भी इन दुकानों में बिक रहे हैं। सिम्स प्रबंधन ने भी इलाज की वजह से मरीजों की आर्थिक स्थिति खराब न हो, इसे देखते हुए सभी चिकित्सकों को ज्यादा से ज्यादा जेनरिक दवा लिखने के निर्देश दिए हैं।

बताते चलें कि श्री धनवंतरी दवा योजना के तहत प्रदेश के 169 शहरों में 188 मेडिकल स्टोर्स खोले गए हैं। इन दुकानों पर सस्ती दवा उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने एक मॉडल बनाया है, जिसके तहत संचालकों को दो रुपए प्रति वर्गफीट की दर से नगर पालिक निगमों ने किराए पर दुकानें दी हैं।

By admin