रायपुर। प्रदेश में गौठानों को बेहतर करने के लिए राज्य सरकार (State Government) लगातार कोशिश कर रही है। इसी क्रम में सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) आज गौठान मेप एप (Gothan Map App) का लोकार्पण करेंगे। इस दौरान पशुपालक, ग्रामीणों, स्वसहायता समूहों और गौठानों को ऑनलाइन 3.93 करोड़ रुपए की राशि जारी करेंगे। गोधन न्याय योजना (Godhan Nyay Yojana) से अब तक पशुपालक किसानों को 114 करोड़ रुपए का भुगतान हो चुका है।

जानकारी के अनुसार सीएम भूपेश आज दोपहर 12 बजे अपने निवास कार्यालय में आयोजित गोधन न्याय योजना के राशि अंतरण कार्यक्रम में पशुपालक ग्रामीणों, गौठानों से जुड़ी महिला समूहों और गौठान समितियों को 3 करोड़ 93 लाख रुपए की राशि ऑनलाइन जारी करेंगे।

बता दें कि एक दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक राज्य के गौठानों में पशुपालक ग्रामीणों, किसानों, भूमिहीनों से गोधन न्याय योजना के तहत क्रय किए गए गोबर के एवज में 2 करोड़ 63 लाख रुपए भुगतान तथा गौठान समितियों को 79 लाख और महिला समूहों को 51 लाख रूपए की लाभांश राशि शामिल है।

इस एप मिल सकेगी ये सब जानकारी
गौठान मेप एप के माध्यम से गौठान में संचालित समस्त गतिविधियों जैसे गोबर खरीदी,भुगतान, गौठान से जुड़ी महिला स्व सहायता समूह की आय मूलक गतिविधियों के तहत उत्पादित सामग्री, दर एवं विक्रय की अद्यतन जानकारी मिल सकेगी।

By admin